शनिवार, 8 सितंबर 2012

खेलों की नई तकनीकों से लैस होंगे गुरुजी


नरेंद्र कुंडू
जींद। प्रदेश में खेलों के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) ने अब गुरु जी यानि पीटीआई अध्यापकों को नई तकनीकों से लैस करने की योजना बनाई है। एसएसए की इस योजना के तहत पीटीआई अध्यापकों के लिए 11 सितंबर से 17 सितंबर तक सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए एसएसए द्वारा पूरे प्रदेश में 14 ट्रेनिंग सैंटर बनाए गए हैं। इस शिविर के प्रथम बैच में प्रदेशभर से 1645 पीटीआई अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
पीटीआई अध्यापकों को तकनीकी गुर व खेलों की बारिकियां सीखाने के लिए एसएसए द्वारा सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस सात दिवसीय शिविर में मास्टर ट्रेनरों द्वारा पीटीआई अध्यापकों को खेलों की बारिकियों के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में आने वाले नए-नए तकनीकी गुर भी सीखाए जाएंगे। एसएसए द्वारा इन शिविरों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य पीटीआई अध्यापकों को खेलों के नए तकनीकी गुर सिखाना है। ताकि पीटीआई अध्यापक तकनीकी गुरों से लैस होकर स्कूलों से पढ़ाई के साथ-साथ अच्छे खिलाड़ी भी तैयार कर सकें। एसएसए ने पीटीआई अध्यापकों को ट्रेंड करने के लिए प्रदेश में 14 प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए हैं। इन शिविरों में वालीबाल, फुटबाल, बास्केटबाल, कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, हैंडबाल, कुश्ती के सभी पीटीआई अध्यापक भाग लेंगे। खेलों की कटेगरी के अनुसार ही अलग-अलग स्थानों पर प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए गया है। इन शिविरों में प्रदेशभर से 1645 पीटीआई अध्यापक भाग लेंगे। शिविर में रहने व खाने की पूरी व्यवस्था एसएसए द्वारा की जाएगी। लेकिन पीटीआई अध्यापकों को बर्तन व बिस्तर की व्यवस्था स्वयं करनी होगी।

प्रशिक्षण केंद्र के शहर का नाम भाग लेने वाले अध्यापकों की संख्या

नरवाना 132
अंबाला 105
कुरुक्षेत्र 124
करनाल 112
सोनीपत 117
रोहतक 124
फरीदाबाद 76
नारनौल 122
भिवानी         164
झज्जर 110
गुड़गांव 95
रेवाड़ी 101
सिरसा 151
कैथल 112
कुल       1645
पीटीआई अध्यापकों को खेलों के तकनीकी गुर सीखाने के लिए एसएसए द्वारा इस सात दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। एसएसए ने खेलों के अनुसार अलग-अलग प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए हैं। एसएसए द्वारा पीटीआई अध्यापकों के प्रशिक्षण के लिए दो शिविर लगाए जाएंगे। प्रथम शिविर में प्रदेशभर से 1645 पीटीआई अध्यापक भाग लेंगे। 
भीम सैन भारद्वाज, जिला परियोजना अधिकारी
सर्व शिक्षा अभियान, जींद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें