शनिवार, 29 जून 2013

जाट आरक्षण आंदोलन की रणनीति पर आज लग सकती है खाप चौधरियों की मोहर

सोनीपत की नई अनाज मंडी में आयोजित बैठक में प्रदेशभर की खापों के प्रतिनिधि लेंगे भाग

नरेंद्र कुंडू
जींद। केंद्र सरकार की नौकरियों में जाटों को आरक्षण दिलवाने के लिए शुरू किए जाने वाले आंदोलन की रणनीति पर आज खाप चौधरियों की मोहर लग सकती है। आंदोलन की रणनीति तय करने के लिए शनिवार को सोनीपत की नई अनाज मंडी में सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण समिति हरियाणा के सदस्यों द्वारा हरियाणा की खाप पंचायतों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई गई है। बैठक के लिए प्रदेशभर की सभी खापों को आमंत्रित किया गया है। शनिवार को होने वाली बैठक में आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी।
अब केंद्र में जाटों को आरक्षण दिलवाने के लिए खाप पंचायतें फिर से हुंकार भरने की तैयारी में जुट गई हैं। इस बार खाप चौधरियों ने आरक्षण के लिए आंदोलन शुरू करने के लिए जाटों का गढ़ माने जा रहे जींद की बजाए मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र से आंदोलन चलाने की रणनीति तैयार की है। इसके लिए खाप चौधरियों ने शनिवार को सोनीपत की नई अनाज मंडी में प्रदेशभर की खाप पंचायतों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में आंदोलन की पूरी रुपरेखा तैयार की जाएगी तथा दूसरे प्रदेश के जाटों को भी आंदोलन में शामिल करने की योजना बनाई जाएगी। सोनीपत में बैठक  के आयोजन का मुख्य उद्देश्य मुख्यमंत्री के गृह जिले में सेंध लगाकर आरक्षण के लिए सरकार पर दबाव बनाना है। हालांकि इससे पहले दिसंबर 2012 में भी खापों के चौधरी पुराने रोहतक जिले के लोगों को जाट आंदोलन से जोडऩे का प्रयास कर चुके हैं लेकिन उस दौरान वहां के जाटों पर खापों का यह फार्मूला ज्यादा सफल नहीं हो सकता था। अब एक बार फिर से खाप प्रतिनिधि उसी फार्मूले को दोहराने जा रहे हैं। खाप प्रतिनिधियों द्वारा तैयार किए गए आरक्षण के एजैंडे के अनुसार अगर जाटों का काफिला एक लाख से अधिक होता है तो दिल्ली को चारों तरफ से घेरने की घोषणा जाट चौधरी कर सकते हैं। अगर जाटों को यह महसूस हुआ कि जाटों की हाजिरी आंदोलन में कम रहेगी तो फिर उन्होंने इसका विकल्प दिल्ली के जंतर मंतर पर अनिश्चितकालीन धरने के तौर पर तैयार किया है। फिलहाल खाप प्रतिनिधियों द्वारा आंदोलन आगामी रणनीति की घोषणा नहीं की जाएगी। इस बैठक के माध्यम से खाप चौधरी आरक्षण को लेकर खापों की नबज टटोलने का काम करेंगे। आंदोलन की रूपरेखा व स्वरूप को लेकर खाप प्रतिनिधियों द्वारा भविष्य में बैठक का आयोजन किया जाएगा। सोनीपत की बैठक में तो खाप चौधरियों को आंदोलन में भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

नए सिरे से आंदोलन शुरू किया जाएगा।

सर्वजाट सर्वखाप आरक्षण समिति हरियाणा के प्रवक्ता सूबे सिंह सैमाण ने बताया कि केंद्र में जाटों को आरक्षण दिलवाने के लिए नए सिरे से आंदोलन शुरू किया जाएगा। इसके लिए सोनीपत में प्रदेशभर की खापों की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में जाट आरक्षण आंदोलन पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद आंदोलन की रुपरेखा तैयार कर सभी खाप प्रतिनिधियों को आंदोलन में लोगों को एकजूट करने की जिम्मेदारी दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें