बुधवार, 31 जुलाई 2013

...फिर सुलगने लगी जाट आरक्षण की चिंगारी


केंद्र में जाटों को आरक्षण दिलवाने के लिए सरकार के साथ आर-पार की लड़ाई के मुढ़ में हैं खाप चौधरी
4 अगस्त को दनौला कलां के बिनैन खाप के चबूतरे से होगा आंदोलन का शंखनाद

नरेंद्र कुंडू
जींद। हरियाणा में जाट आरक्षण की चिंगारी फिर से सुलगने लगी है। केंद्र में आरक्षण की मांग को लेकर हरियाणा के जाट अब सरकार के साथ आर-पार की लड़ाई के मुढ़ में हैं। आंदोलन की लड़ाई के लिए खाप के चौधरी रणनीति तैयार करने में लगे हुए हैं। आंदोलन के शंखनाद के लिए खाप चौधरियों द्वारा मंच तैयार किया जा रहा है। पिछले वर्ष की तर्ज पर इस बार भी दनौदा कलां गांव में स्थित बिनैन खाप के उसी चबूतरे से आंदोलन का आगाज किया जाएगा। इसी चबूतरे से 13 सितंबर 2012 को हरियाणा में जाट आरक्षण की नींव रखी गई थी। पंचायत में भाग लेने के लिए बिनैन खाप की तरफ से संदेश भेजने का काम शुरू किया जा चुका है। इस बार खाप चौधरियों के आंदोलन शुरू करने का लक्ष्य केंद्र में जाटों को आरक्षण दिलवाना है।
केंद्र में जाटों को आरक्षण दिलवाने के लिए खाप प्रतिनिधियों ने फिर से बगावत के सुर छेड़ दिए हैं। खाप चौधरियों द्वारा आंदोलन को सफल बनाने के लिए रणनीति तैयार की जा रही है। इस बार खाप प्रतिनिधियों द्वारा सरकार के साथ आर-पार की लड़ाई की रणनीति तैयार की जा रही है। आंदोलन को सफल बनाने के लिए खाप चौधरियों का पूरा फोक्स सरकार पर अधिक से अधिक दबाव बनाने का है। रणनीति को अंतिम रुप देने के लिए  4 अगस्त को दनौदा कलां गांव के बिनैन खाप के चबूतरे पर एक पंचायत का आयोजन किया जाएगा। पिछले वर्ष इसी चबूतरे से हरियाणा में जाटों को आरक्षण दिलवाने के लिए शुरू किए गए आंदोलन की नींव रखी गई थी। 4 अगस्त को होने वाली पंचायत में जाट चौधरी आंदोलन का शंखनाद करेंगे। केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए इस बार पूरे देश के जाटों को दिल्ली में एकत्रित करने की योजना तैयार की गई है। दिल्ली में होने वाले आंदोलन में सबसे ज्यादा अहम भूमिका हरियाणा के जाटों की होगी। क्योंकि जाट की सबसे अधिक संख्या हरियाणा में है। दनौदा कलां के चबूतरे पर होने वाली पंचायत में खाप चौधरी आंदोलन के लिए जाटों की नब्ज टटोलने का काम करेंगे।

पंचायत के लिए सभी खापों को भेजा गया है निमंत्रण

सर्वजाट सर्वखाप हरियाणा के प्रधान दादा नफे सिंह नैन ने बताया कि 4 अगस्त को दनौदा कलां के बिनैन खाप के चबूतरे पर होने वाली पंचायत के लिए सभी खापों को निमंत्रण भेज दिया गया है। पंचायत में जो फैसला किया जाएगा उसको दिल्ली में 13 अगस्त को होने वाली जाटों की महापंचायत में रख दिया जाएगा।

नौकरियों में आरक्षण लेना ही उनका उद्देश्य

सर्वजाट सर्वखाप हरियाणा के प्रवक्ता सूबे सिंह सैमाण ने कहा कि केंद्र की नौकरियों में जाट आरक्षण को लेना ही खाप पंचायतों का लक्ष्य है। आरक्षण के लिए इस बार वे आर-पार की लड़ाई के मुढ़ में हैं। इसके लिए 4 अगस्त को बिनैन खाप के चबूतरे पर पंचायत का आयोजन कर एक ठोस नीति बनाई जाएगी। इसके बाद 13 अगस्त को दिल्ली में पूरे देश के जाटों की महापंचायत का आयोजन कर आंदोलन शुरू किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें