मंगलवार, 10 फ़रवरी 2015

लोगों के झगड़े निपटाने वाली खाप सुनेंगी बेजुबानों का दर्द

20 को निडाना में खाप महापंचायत में निपटाया जाएगा किसानों व कीटों का विवाद

खाप पंचायत में कृषि वैज्ञानिक व सेवानिवृत्त न्यायधीशों को भी किया जाएगा आमंत्रित

नरेंद्र कुंडू
जींद।
लोगों के आपसी विवाद सुलझाने के लिए पहचानी जाने वाली उत्तर भारत की खाप पंचायतें अब किसानों और कीटों के बीच पिछले लगभग चार दशकों से चले आ रही लड़ाई में समझौता करवाने की पहल करेंगी। इसके लिए आगामी 20 फरवरी को खाप महापंचायत का आयोजन किया जाएगा। जींद-गोहाना मार्ग पर निडाना गांव के पास स्थित डैफोडिल्स स्कूल में आयोजित होने वाली खाप महापंचायत में उत्तर भारत की विभिन्न खापों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक तथा सेवानिवृत्ति न्यायधीशों को भी शामिल किया जाएगा। इस खाप महापंचायत में शामिल होने वाले खापों के चौधरी पंचायत में बेजुबान कीटों और किसानों का दर्द सुनेंगे। खाप पंचायत के माध्यम से वैज्ञानिक तथा सामाजिक दृष्टिकोण से किसानों और कीटों के इस विवाद को समाप्त करने के लिए दोनों पक्षों में समझौते का प्रयास किया जाएगा। ताकि इस लड़ाई में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से हर रोज काल का ग्रास बन रहे किसानों व बेजुबान कीटों को बचाकर थाली को जहरमुक्त बनाया जा सके। यह अपने आप में एक अनोखी पंचायत होगी। क्योंकि इससे पहले केवल लोगों के झगड़े निपटाने के लिए ही पंचायतों का आयोजन होता रहा है।

तीन साल पहले किसानों ने खापों से लगाई थी समझौते की गुहार

सर्व जातीय सर्वखाप हरियाणा के संयोजक कुलदीप ढांडा ने सोमवार को यहां पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि डॉ. सुरेंद्र दलाल कीट साक्षरता मिशन से जुड़े कीटाचार्य किसानों ने जून 2012 में खाप प्रतिनिधियों को पत्र लिखकर किसानों और कीटों के बीच चली आ रही इस जंग को समाप्त करने की गुहार लगाई थी। किसानों द्वारा खापों को दिए गए पत्र में बताया गया था कि अधिक उत्पादन की चाह में किसानों द्वारा फसलों में अधिक रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग के कारण बेजुबान कीटों की मौत हो रही है और मानव स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है। जबकि प्रकृति ने सभी जीवों को इस धरती पर अपना जीवन निर्वाह करने का बराबर का अधिकार दिया है और किसी न किसी रूप में उसका प्रकृति के साथ संबंध हैं। पौधे भिन्न-भिन्न प्रकार की गंध छोड़कर अपनी जरूरत के अनुसार कीटों को बुलाते हैं। कीटों का पौधों के साथ गहरा संबंध है। बस जरूरत है तो इस संबंध को पहचानने की। कीटाचार्य किसानों ने पत्र में गुहार लगाते हुए कहा था कि खाप पंचायतों ने बड़े-बड़े विवादों को आपासी सहमती से निपटाया है। इसलिए खाप पंचायतें किसानों और कीटों के इस झगड़े को भी आपसी सहमती से निपटाकर इस अंतहिन लड़ाई का पटाक्षेप करवाएं। इस अवसर पर उनके साथ बूरा खाप के महासचिव भलेराम बूरा, चहल खाप के संरक्षक दलीप चहल, बहतरा खाप के प्रधान केके मिश्रा, ढुल खाप के प्रधान इंद्र सिंह  ढुल, कंडेला खाप के प्रधान टेकराम कंडेला, राठी खाप के प्रधान डॉ. रणबीर राठी, राजेंद्र कंडेला, आजाद रेढू, केहर सिंह, पूर्व सरपंच ओमप्रकाश, बलजीत रेढू, बीकेयू के जिला प्रधान रामकुमार, कीटाचार्य किसान रणबीर मलिक, सुरेश अहलावत, पूर्व सरपंच बलवान राजपुरा, रामभगत पूर्व सरपंच, रामदेवा, अनिल नंबरदार, सत्यवान, सुरेंद्र, देवेंद्र, विक्की जेई मौजूद रहे।

18 जून 2012 को निडाना में हुआ था पहली खाप पाठशाला का आयोजन

ढुल खाप के प्रधान इंद्र ङ्क्षसह ढुल ने बताया कि किसान-कीट विवाद को निपटाने में खाप प्रतिनिधियों से किसी प्रकार का गलत फैसला न हो इसके लिए खाप प्रतिनिधियों ने इस लड़ाई की तह में जाने के लिए बारिकी से इसे समझने का प्रयास किया। इसके लिए 18 जून 2012 को निडाना गांव में पहली खाप पाठशाला का आयोजन किया गया। 18 सप्ताह तक चली इस खाप पाठशाला में प्रदेशभर की भिन्न-भिन्न खापों के 100 से भी ज्यादा प्रतिनिधियों ने भाग लेकर पौधों और कीटों के आपसी संबंध के बारे में जानकारी हासिल की। ढुल ने बताया कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से इस मुहिम को मान्यता दिलवाने के लिए खाप पंचायतें पिछले तीन वर्षों से इस मुहिम का अध्यन कर रही हैं। क्योंकि कृषि क्षेत्र में किसी भी प्रयोग को वैज्ञानिक मान्यता दिलवाने के लिए तीन वर्षों तक उस प्रयोग पर अध्यन करना जरूरी होता है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय समाकेतिक कीट प्रबंधन (आईपीएम) व चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि वैज्ञानिक भी इस मुहिम पर अपनी रिसर्च कर रहे हैं।

कृषि वैज्ञानिकों व सेवानिवृत्ति न्यायधीशों को भी किया जाएगा आमंत्रित

पत्रकारों से बातचीत करते खापों के प्रतिनिधि। 
राठी खाप के प्रधान डॉ. रणबीर राठी ने बताया कि 20 फरवरी को जींद-गोहाना मार्ग पर निडाना गांव के पास स्थित डैफोडिल्स स्कूल में आयोजित होने वाली इस खाप महापंचायत में उत्तर भारत की सभी खापों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ आब्जर्वर के तौर पर कृषि वैज्ञानिकों तथा सेवानिवृत्ति न्यायधीशों को भी आमंत्रित किया जाएगा। ताकि सामाजिक तथा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से इस विवाद का समाधान निकाला जा सके। अपने आप में यह एक अनोखी पंचायत होगी। क्योंकि इससे पहले खापों ने केवल मनुष्य की लड़ाई-झगड़ोंं को निपटाया था। कीटों व किसानों का यह पहला मामला खाप के पास आया है। 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें