सोमवार, 16 जनवरी 2017

गांव की पहली एमबीबीएस डॉक्टर बन सपना ने पेश की महिला सशक्तिकरण की मिशाल

गांव का गौरव

--बीडीएस में दाखिला होने के बाद भी कम नहीं हुई एमबीबीएस बनने की चाह, दोबारा से दी परीक्षा और एमबीबीएस के लिए हो गया चयन 

--ग्रामीण परिवेश में रहकर परिस्थितियों का डटकर किया मुकाबला

--सुविधाओं के अभाव को भी नहीं बनने दिया रास्ते का रोड़ा 

नरेंद्र कुंडू
जींद।
जिले के पिल्लूखेड़ा खंड के छोटे से गांव भूराण निवासी सपना ने एमबीबीएस के लिए अपना चयन करवाकर समाज के सामने यह साबित कर दिखाया है कि आज लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लड़कों से पीछे नहीं हैं। लगभग तीन हजार की आबादी वाले इस गांव से एमबीबीएस डॉक्टर बनने वाली सपना गांव की पहली लड़की है। सपना का सपना था एमबीबीएस डॉक्टर बनने का लेकिन जब एमबीबीएस के लिए उसका चयन नहीं हुआ तो उसने बीडीएस में दाखिला ले लिया। बीडीएस में दाखिला लेने के बाद भी सपना की एमबीबीएस बनने की चाह कम नहीं हुई। सपना ने दोबारा मेहनत की और एमबीबीएस में दाखिला लेकर यह साबित कर दिया कि यदि इंसान कुछ हासिल करने की ठान ले और सच्ची लग्न से मेहनत करे तो दुनिया की कोई भी ताकत उसको उसकी मंजिल प्राप्त करने से नहीं रोक सकती। एमबीबीएस डॉक्टर बनकर धन कमाना सपना का लक्ष्य नहीं है। बल्कि सपना डॉक्टर बनकर समाज की सेवा करना चाहती है। इस समय सपना अग्रोहा के मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही और यह उसकी पढ़ाई का तीसरा वर्ष चल रहा है।
सपना ने अपनी दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई गांव के ही एक निजी स्कूल से और मैडिकल संकाय की 12वीं कक्षा की पढ़ाई कन्या गुरुकुल सीनियर सैकेंडरी स्कूल खानपूर कलां से पास की और १२वीं के परीक्षा परिणाम में सपना ने 96.2 प्रतिशत अंक लेकर पूरे गुरूकुल में टॉप किया था। ग्रामीण परिवेश से संबंध रखने वाली सपना ने मैडिकल संकाय में पूरे गुरुकुल में टॉप कर यह साबित कर दिया है कि ग्रामीण क्षेत्र में भी प्रतिभा की कमी नहीं है। सपना ने दिन-रात कड़ी मेहनत कर यह उपलब्धि प्राप्त की है। सपना पिछली कक्षाओं में भी टॉपर रही है। सपना 12वीं कक्षा तथा 10वीं कक्षा में भी 96.2 प्रतिशत अंक हासिल कर क्षेत्र में अपनी सफलता के झंडे गाड़ चुकी है।

ताऊ से मिली प्रेरणा

साधारण परिवार व ग्रामीण परिवेश से संबंध रखने वाली सपना प्रतिभा की धनी है। सपना को डॉक्टर बनने की प्रेरणा अपने ताऊ प्रेम सिंह कुंडू से मिली। प्रेम ङ्क्षसह कुंडू स्वास्थ्य विभाग से हेल्थ निरीक्षक के पद से सेवानिवृत्ति हो चुके हैं। प्रेम सिंह ने एक अच्छे मार्गदर्शक की तरह पथ-पथ पर सपना का मार्ग दर्शन करते हुए उसे निरंतर कड़ी मेहनत करते हुए आगे बढऩे के लिए प्रेरित भी किया। अपने ताऊ से प्रेरणा लेकर सपना लगातार अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ती चली गई। एकलव्य की तरह सपना ने अपना पूरा ध्यान अपने लक्ष्य पर केंद्रीत कर कठोर परिश्रम किया। अपनी मेहनत के बूते ही आज सपना अपने लक्ष्य के बिल्कुल करीब पहुंच चुकी है। एमबीबीएस की पढ़ाई का उसका यह तीसरा वर्ष चल रहा है और आगामी दो वर्षों के बाद सपना के हाथ में एमबीबीएस की डिग्री होगी।

कभी नहीं लिया एक्सट्रा कक्षा का सहारा 

सपना की एक खास बात यह भी है कि सपना ने अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कभी किसी एक्सट्रा कक्षा या ट्यूशन का सहारा नहीं लिया। सपना ने अपनी सफलता का श्रेय अपने अध्यापकों व अपने परिवार के सदस्यों को देते हुए बतया कि उसने कभी भी अतिरिक्त कक्षाओं का सहारा नहीं लिया। सपना ने बताया कि मैडिकल संकाय में सफलता प्राप्त करने के लिए अधिकतर बच्चे ट्यूशन या एक्सट्रा कक्षाएं लगाते हैं, तब जाकर कहीं उन्हें सफलता हासिल होती है। लेकिन उसने अपनी १२वीं कक्षा तक की पढ़ाई के दौरान कभी भी ट्यूशन या एक्सट्रा कक्षा का सहारा नहीं लिया, बल्कि उसने दिन-रात कड़ी मेहनत कर यह मुकाम हासिल किया है।

डटकर किया परिस्थितियों का सामना

सपना ग्रामीण परिवेश के एक साधारण परिवार से संबंध रखती है। सपना की मां गृहणी है और पिता पानीपत में एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं। ग्रामीण परिवेश में होने के कारण सपना को पढ़ाई के लिए सही माहोल व उपयुक्त सुविधाएं नहीं मिल सकी लेकिन सपना ने कभी भी न तो माहोल की परवा की और न ही सुविधाओं के अभाव को पढ़ाई पर हावी होने दिया। सपना ने परिस्थितियों का डटकर सामना किया और लगातार कठोर परिश्रम करते हुए पढ़ाई के क्षेत्र में अपना परचम लहराया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें