सोमवार, 26 दिसंबर 2011

नए साल पर कर्मचारियों की रहेगी मौज

हर माह कर्मचारियों को एक साथ मिलेंगी तीन-तीन छुट्टियां
नरेंद्र कुंडू
जींद।
वर्ष 2012 कर्मचारियों के लिए खासी सौगात लेकर आएगा। नए साल की शुरूआत छुट्टी से होगी और समाप्त वर्किंग डे पर होगा। सालभर में छुट्टियों की रेल चलती रहेगी। नए वर्ष में कर्मचारियों के लिए तीन का आंकड़ा काफी मजेदार रहेगा। कर्मचारियों को हर माह 3-3 छुट्टियों की सौगात एक साथ मिलती रहेगी। जिसके चलते कर्मचारी अपने परिवार को टाइम दे पाएंगे। एक जनवरी को रविवार पड़ने से सरकारी कर्मचारियों के लिए नए साल का जश्न दो गुणा हो जाएगा। दूर-दराज नौकरी करने वाले कर्मचारी इस बार अपने परिवार के साथ नया साल मना पाएंगे। हर माह एक साथ तीन-तीन छुट्टियों पड़ने के कारण सरकारी कार्यालयों में कामकाज भी काफी धीमी गति से चलेगा, जिस कारण आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।
लोग शायद सच ही कहते हैं कि साल की शुरूआत जैसा होगी, पूरा साल उसी तहर चलेगा। इस बार नया साल सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छा बितेगा। क्योंकि नए साल की शुरूआत ही छुट्टी से हो रही है। इस बार सरकारी कर्मचारियों को हर माह एक साथ तीन-तीन छुट्टियों की सौगात मिलेगी। यही कारण है कि नए साल को एक पर्व की तरह मनाने वाले लोगों का मजा दोगुणा होने जा रहा है। खासकर जॉब करने वालों के लिए नए साल के जश्न में भाग लेने का अच्छा मौका है। नए साल की शुरूआत छुट्टी से होगी तथा वर्किंग डे के साथ साल समाप्त होगा। एक जनवरी को रविवार होने के कारण साल की शुरूआत छुट्टी से होगी तो 31 दिसंबर 2012 को सोमवार के दिन साल वर्किंग डे के साथ समाप्त होगा। इतना ही नहीं जिन लोगों के सरकारी विभागों में काम लटके हैं वे एक-दो दिन में काम निपटा लें, अन्यथा उनका काम कुछ दिन के लिए लटक जाएगा। क्योंकि साल की बची छुट्टियां भी कर्मचारी दिसंबर में ही मनाते हैं। इसलिए दिसंबर में सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की संख्या कम हो जाती है। नए साल में तीन का फेर कर्मचारियों की मौज के लिए काफी है। दूर-दराज नौकरी करने वाले कर्मचारी त्योहारों पर लगातार मिलने वाली तीन-तीन छुट्टियों से परिवार को समय दे पाएंगे। तीन के फेर की शुरूआत जनवरी से होगी। 13 जनवरी को लोहड़ी है, इस दिन शुक्रवार पड़ेगा। इसके बाद 14 व 15 जनवरी को शनिवार व रविवार को खुद-ब-खुद छुट्टी मिल जाएगी। इसके बाद 18 व 19 फरवरी को शनिवार व रविवार की छुट्टी रहेगी तो 20 फरवरी सोमवार को महाशिवरात्रि की छुट्टी रहेगी। 23 मार्च को शुक्रवार के दिन शहीदी दिवस पर सरकारी छुट्टी रहेगी तथा 24 व 25 मार्च को शनिवार व रविवार की तीन छुट्टियों का योग स्वयं ही बन जाएगा। अप्रैल माह में 13 को बैशाखी है, उस दिन शुक्रवार है। इसके बाद फिर शनिवार व रविवार की छुट्टी का लाभ कर्मचारियों को मिलेगा। इसके बाद 25 मई को गुरु अर्जुन देव दिवस पर छुट्टी रहेगी, इस दिन शुक्रवार पड़ता है। इस प्रकार शनिवार व रविवार को फिर तीन का आंकड़ा चलेगा। जून माह में 4 जून को सोमवार के दिन कबीर जयंती की छुट्टी रहेगी। इसके पहले शनिवार व रविवार की छुट्टी रहेगी। 10 अगस्त को शुक्रवार पड़ता है इस दिन जन्माष्टमी की छुट्टी रहेगी। इसके बाद फिर शनिवार व रविवार की छुट्टी का योग रहेगा। अगस्त माह में 20 अगस्त को सोमवार के दिन ईद उल फितर की छुट्टी रहेगी। इससे पहले शनिवार व रविवार की छुट्टी रहेगी। कुल मिलाकर वर्ष 2012 में 10 त्योहार कर्मचारियों के लिए तीन का फेर लेकर आएंगे। ऐसे में कर्मचारियों की नए साल में मौज रहेगी।
इन छुट्टियों पर लगेगा ग्रहण
वर्ष 2012 में जो सरकारी छुट्टी शनिवार व रविवार के दिन आई हैं, उनमें 28 जनवरी को शनिवार के दिन छोटू राम जयंती और बसंत पंचमी की छुट्टी, 5 फरवरी को ईद उल मिलाद की छुट्टी के दिन रविवार रहेगा। इसके बाद एक अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी भी रविवार के दिन ही होगी। 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के दिन शनिवार रहेगा। 6 मई को बुध पूर्णिमा व 22 जुलाई को तीज का त्योहार भी रविवार के दिन ही पड़ता है। इसके बाद सितंबर माह में 23 तारीख को हरियाणा शहीदी दिवस भी रविवार को ही पड़ता है। 27 अक्टूबर को ईद उल जुहा तथा 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस के दिन भी शनिवार है। नवंबर माह में 25 तारीख को मोहर्रम के त्योहार के दिन भी रविवार रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें