रविवार, 15 जनवरी 2012

अब दूधिया रोशनी से जगमगाएगा हर्बल पार्क

सौर ऊर्जा लाइटों पर खर्च होंगे 16 लाख
हर्बल पार्क का फोटो
नरेंद्र कुंडू
जींद।
हर्बल पार्क में सैर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब शहर के लोग पार्क में देर रात्रि तक सैर कर सकेंगे, क्योंकि हर्बल पार्क रात्रि के समय सौर ऊर्जा की दूधिया लाइटों से जगमगाएगा। पार्क में सौर ऊर्जा की लाइटें लगाने के लिए वन विभाग ने एक खास योजना तैयार की है। जिला प्रशासन की तरफ से वन विभाग द्वारा तैयार की गई इस योजना पर मोहर लगा दी गई है। इस योजना के तहत पार्क में 200 के करीब लाइटें लगाई जाएंगी। सौर ऊर्जा विभाग द्वारा लाइटों पर आने वाले खर्च का बजट तैयार कर वन विभाग को भेज दिया गया है। अक्षय ऊर्जा विभाग द्वारा वन विभाग को भेजे गए खर्च के ब्यौरे के अनुसार इस योजना पर 16 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। विभाग द्वारा अब जल्द ही योजना को अमीलजामा पहना दिया जाएगा।
हर्बल पार्क के सौंदर्यकरण के लिए अब जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। हर्बल पार्क को चकाचक बनाने के लिए उपायुक्त ने वन विभाग के उच्चाधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं। वन विभाग द्वारा हर्बल पार्क में अब हर प्रकार की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। फिलहाल पार्क में लाइट की व्यवस्था के लिए एक खास योजना तैयार की गई है। योजना के तहत पार्क में सौर ऊर्जा की 200 के करीब लाइटें लगाई जाएंगी। जिससे रात के समय में पार्क दूधिया रोशनी से जगमगाएगा। पार्क में सौर ऊर्जा की दूधिया रोशनी से पार्क की फिजा को चार चांद लग जाएंगे। लाइट व्यवस्था के बाद पार्क में देर रात तक चहलकदमी नजर आएगी। जिला प्रशासन द्वारा वन वि•ााग के इस फैसले पर मोहर लगा दी गई है। योजना को सिरे चढ़ाने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वन विभाग द्वारा सौर ऊर्जा विभाग को प्रपोजल भेज कर योजना पर होने वाले खर्च की जानकारी मांगी गई थी। सौर ऊर्जा विभाग ने लाइटों पर आने वाले खर्र्च का बजट तैयार कर वन विभाग को भेज दिया है। सौर ऊर्जा विभाग द्वारा वन विभाग को भेजे गए बजट के अनुसार पार्क में लाइट व्यवस्था पर 16 लाख रुपए तक का खर्च आने का अनुमान है।
पगडंडियां भी होंगी पक्की
वन विभाग द्वारा हर्बल पार्क का कायाकल्प किया जा रहा है। इस दौरान हर्बल पार्क की सुंदरता को बनाए रखने के लिए वन विभाग द्वारा पार्क की पगडंड़ियों को भी पक्का करवाने का निर्णय लिया गया है। वन विभाग जल्द ही इस योजना पर भी अमल करेगा। पार्क में सैर करने वाले लोगों को कच्ची पगडंडियों के कारण बरसात के दिनों में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब वन विभाग पार्क की सभी पगड़ंडियों को पक्का करवाएगा। पार्क की पगडंडियों के लिए वन विभाग द्वारा अलग से बजट तैयार किया जाएगा।
योजना पर जल्द होगा अमल
हर्बल पार्क के सौंदर्यकरण व पार्क में सैर करने वाले लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह योजना तैयार की गई है। उपायुक्त की ओर से भी योजना को हरी झंडी मिल चुकी है। लाइटों पर आने वाले खर्च का रिकार्ड तैयार करवाने के लिए सौर ऊर्जा विभाग को प्रपोजल भेजा गया है। सौर ऊर्जा विभाग की ओर से योजना पर खर्च का एस्टिमेट तैयार होते ही योजना को मूर्त रूप दे दिया जाएगा।
सुनील कुंडू रेंज फोरेस्ट आफिसर, जींद
9जेएनडी21 : शहर का हर्बल पार्क जहां सौर ऊर्जा की लाइटें लगाने का प्रपोजल तैयार किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें