गुरुवार, 9 फ़रवरी 2012

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा किसान प्रशिक्षण केंद्र

कांफ्रेस हाल व लाइब्रेरी के निर्माण पर खर्च किए जाएंगे एक करोड़
रोहतक रोड स्थित किसान प्रशिक्षण केंद्र जहां कांफ्रेस हाल का निर्माण किया जाना है।
नरेंद्र कुंडू
जींद।
रोहतक रोड स्थित किसान प्रशिक्षण केंद्र (हमेटी) जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से लैस होने जा रहा है। विभाग द्वारा यहां प्रशिक्षण के लिए आने वाले किसानों को सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। हमेटी में दो कांफ्रेंस हाल बनाए जाएंगे। दोनों कांफ्रेंस हालों में सभी हाईटेक सुविधाएं मौजूद होंगी। कांफ्रेस हाल के साथ-साथ एक आधुनिक लाइब्रेरी भी बनाई जाएगी। ताकि किसान व्यावहारिक ज्ञान के साथ-साथ किताबी ज्ञान भी प्राप्त कर सकें। लाइब्रेरी में किसान किताबों के माध्यम से अपना मनोरंजन कर सकेंगे। इससे किसान प्रशिक्षण के दौरान उबन महशूस नहीं करेंगे। विभाग द्वारा हमेटी की कायाकल्प के लिए लगभग एक करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है।
आधुनिक खेती को बढ़ावा देने के साथ-साथ कृषि विभाग किसानों को भी हाईटेक करने में जुटा हुआ है। यहां प्रशिक्षण के लिए आने वाले किसानों को आधुनिक खेती के साथ-साथ तकनीकी गुर भी सीखाए जाएंगे। किसानों के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए कृषि विभाग द्वारा हमेटी में सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। इसके लिए विभाग यहां दो कांफ्रेस हालों का निर्माण करवाएगा। ये कांफ्रेस हाल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। इनके निर्माण के लिए विभाग ने एक करोड़ रुपए का बजट तैयार कर मंजूरी के लिए सरकार को भेजा है। जैसे ही सरकार की ओर से योजना को हरी झंडी मिल जाएगी, वैसे ही योजना को अमल में लाने के लिए कार्रवाई शुरू की जाएगी। कांफ्रेस हाल के निर्माण के बाद यहां प्रशिक्षण के लिए आने वाले किसान सभी आधुनिक सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। खेती के प्रशिक्षण के साथ-साथ किसानों को तकनीकी कार्यों के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा। ताकि किसान सभी नई तकनीकों का ज्ञान प्राप्त कर आधुनिक समाज की धारा के साथ जुड़ सकें।
हाईटेक लाइब्रेरी की भी मिलेगी सौगात
किसान प्रशिक्षण केंद्र में कांफ्रेस हालों के निर्माण के साथ-साथ एक हाईटेक लाइब्रेरी भी स्थापित की जाएगी। इस लाइब्रेरी में खेती के अलावा हर प्रकार की पुस्तकें उपलब्ध होंगी। लाइब्रेरी में किसानों को किताबी ज्ञान भी दिया जाएगा। ताकि किसान खेती के व्यावहारिक ज्ञान के साथ-साथ किताबी ज्ञान अर्जित कर हर क्षेत्र में पारंगत हो सकें। कृषि विभाग द्वारा उठाए गए इस कदम से किसान प्रशिक्षण के दौरान उबन महशूस नहीं करेंगे। प्रशिक्षण के साथ-साथ लाइब्रेरी में मनोरंजक किताबों के माध्यम से किसान अपने आप को तरोताज कर सकेंगे।
बजट पास होते ही शुरू किया जाएगा निर्माण कार्य
प्रशिक्षण केंद्र में किसानों को सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए विभाग प्रयासरत है। हमेटी में दो कांफ्रेस हालों के साथ-साथ एक लाइब्रेरी का निर्माण भी करवाया जाएगा। कांफ्रेस हाल सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। इनके निर्माण पर विभाग द्वारा एक करोड़ से भी ज्यादा रुपया खर्च किया जाएगा। कृषि विभाग के महानिदेशक के आदेशानुसार बजट तैयार कर सरकार को भेज दिया गया है। बजट मंजूर होते ही निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।
बीएस नैन
निदेशक, हमेटी, जींद


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें