मंगलवार, 6 मार्च 2012

....अब गुरु जी भी सीखेंगे तकनीकी गुर

14 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर 10 से नरवाना में
नरेंद्र कुंडू
जींद।
शिक्षा विभाग ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों में कार्यरत पीटीआई अध्यापकों को आधुनिक गुरों से लैस करने की योजना तैयार की है। इस योजना के तहत प्रदेशभर के पीटीआई अध्यापकों के लिए डिविजन के अनुसार कैंप लगाए जाएंगे। इन कैंपों में मास्टर ट्रेनरों द्वारा पीटीआई अध्यापकों को खेलों की नई तकनीकों के बारे में ट्रेंड किया जाएगा। इसी कड़ी के तहत नरवाना के नवदीप स्टेडियम में 10 मार्च से 23 मार्च तक 14 दिवसीय कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस कैंप में 12 जिलों के पीटीआई अध्यापक भाग लेंगे। 14 दिवसीय कैंप में मास्टर ट्रेनरों द्वारा पीटीआई अध्यापकों को बारिकी से एथलेटिक्स के गुर सिखाए जाएंगे। ट्रेनिंग के दौरान पीटीआई अध्यापकों को अपने साथ सिर्फ बिस्तर लेकर आने होंगे, बाकि की सारी व्यवस्था एसएसए द्वारा की जाएगी।
खेलों के क्षेत्र में प्रदेश के स्तर को ओर ऊंचा उठने तथा खिलाड़ियों को समय-समय पर खेलों की नई तकनीकी जानकारियां उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग ने एक खास योजना तैयार की है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत इस योजना को अमल में लाया जाएगा। इस योजना के तहत पीटीआई अध्यापकों के लिए 10 मार्च से नरवाना के नवदीप स्टेडियम में 10 दिवसीय कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस कैंप में जींद, हिसार, भिवानी, फतेहाबाद, सिरसा, कैथल, सोनीपत, झज्जर, रेवाड़ी, गुड़गांव, महेंद्रगढ़, फरीदाबाद यानि 12 जिलों के पीटीआई अध्यापक भाग लेंगे। इन कैंपों में मास्टर ट्रेनरों द्वारा कैंप में भाग लेने वाले सभी   अध्यापकों को खेलों की नई तकनीकों को बारिकी से सिखाया जाएगा। इस 14 दिवसीय कैंप में 6 मास्टर ट्रेनरों को नियुक्त किया गया है, जिनमें दो कोच, दो डीपीई, एक एईओ व एक फिजिकल टीचर शामिल हैं। ये मास्टर ट्रेनर पीटीआई अध्यापकों को कबड्डी, खो-खो, एथलेटिक्स, हैंडबाल, कुश्ती, योगा, लेजियम डंबल, आत्म रक्षा तथा खेलों के नए तकनीकी गुर सिखाएंगे। कैंप में अध्यापकों को व्यवहारिक ज्ञान के साथ-साथ किताबी ज्ञान भी दिया जाएगा। कैंप में अध्यापकों को अपने साथ सिर्फ बिस्तर व लेजियम डंबल लेकर आने होंगे, बाकि की सारी व्यवस्था सर्व शिक्षा अभियान द्वारा की जाएगी।
अध्यापकों को नई तकनीकी जानकारी उपलब्ध करवाना है उद्देश्य 
अधिकतर पीटीआई अध्यापक खेलों के क्षेत्र से दूर होने के कारण नई तकनीकों से महरूम हो जाते हैं। जिस कारण वे खेलों के बारे में खिलाड़ियों को नई तकनीकों जानकारी नहीं दे पाते। लेकिन खेलों में प्रतिस्पर्धा का दौर होने के कारण दूसरे प्रदेश के खिलाड़ियों द्वारा खेलों में समय-समय पर नई-नई तकनीकों को अपनाया जाता है। इसलिए एसएसए ने पीटीआई अध्यापकों को खेलों की नई तकनीक सिखाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। ताकि पीटीआई अध्यापक मास्टर ट्रेनरों से खेलों की नई बारिकियां सीख कर अच्छे खिलाड़ी तैयार कर सकें। विभाग द्वारा उठाए गए इस कदम से खेलों के क्षेत्र में खिलाड़ी तो नई तकनीकी जानकारी सीखेंगे ही, साथ-साथ खेलों के क्षेत्र में प्रदेश का स्तर  भी  ऊंचा उठ सकेगा।
भीम सैन भारद्वाज
जिला परियोजना निदेशक
सर्व शिक्षा अभियान, जींद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें