गुरुवार, 22 मार्च 2012

सरकारी योजनाओं के नाम पर उद्यान विभाग में चल रहा फर्जीवाड़ा!

जांच की मांग को लेकर उपायुक्त से मिले किसान क्लब के सदस्य
आज समाज नेटवर्क
जींद।
जिला उद्यान विभाग प्रगतिशील किसानों के लिए आई योजनाओं में जमकर फर्जीवाड़ा कर रहे है। सरकार की तरफ से प्रगतिशील किसानों को प्रोत्साहन करने के लिए मिनी कीट भेजी गई थी, लेकिन इन कीटों को उद्यान विभाग के अधिकारियों ने गलत तरीके से बांट दिया है। मिनी कीट पात्र किसानों को न देकर अपने चेहेतों में वितरित कर दी। उद्यान विभाग में दूसरा फर्जीवाड़ा तब सामाने आया जब विभाग द्वारा किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए भेजे गए टूर पर अधिकतर ऐसे लोगों को ले जाया गया जिनका खेतीबाड़ी से कोई संबंध ही नहीं हैं। इस प्रकार अधिकारियों ने तकनीक टूर पर भी किसानों की बजाए अपने चहेतों को ही प्राथमिकता दी। मामले का खुलासा चौधरी छोटू राम किसान क्लब घिमाना के सदस्यों ने किया। किसान क्लब के सदस्यों ने बुधवार को उपायुक्त से मिलकर मामले की जांच करने की मांग की। उपायुक्त ने मामले को गंभीरता से लेते हुए क्लब के सदस्यों को निष्पक्ष मामले की जांच का आश्वासन दिया।
एक तरफ सरकार किसानों को आर्थिक रुप से सुदृढ़ करने के उद्देश्य से तकनीकी खेती को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है और हर वर्ष किसानों को भारी सब्सिडी पर कीट की उपलब्ध करवाती है। लेकिन दूसरी तरफ बाड़ ही खेत को खा रही है। जब बाड़ ही खेत को खाए तो फिर खेत का क्या कसूर है। सरकारी अधिकारी अपनी पैठ जमाने तथा अपने चहेतों को खुश करने के चक्कर में सरकार की योजनाओं पर पलीता लगा रहे हैं। ऐसे ही मामले फिलहाल जिला उद्यान विभाग में सामने आ रहे हैं। सरकार द्वारा प्रगतिशील किसानों को प्रोत्साहन करने के लिए भेजी गई मिनी कीटों में हुआ फर्जीवाड़ा भी अब सामने आने लगा है। चौधरी छोटू राम किसान क्लब घिमाना के प्रधान पवन बीबीपुर, सचिव रामपाल घिमाना, सलाहकार सुनील आर्य, दिलबाग घिमाना, रामप्रसाद, सत्यवान ने उद्यान विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि उद्यान विभाग के अधिकारियों ने सरकार की तरफ से किसानों के लिए भेजी गई मिनी कीटों का वितरण गलत तरीके से किया है। उद्यान विभाग के अधिकारियों ने सभी कीटें •भाई-भतीजावाद नीति के तहत वितरित कर दी, जबकि पात्र किसानों को कीट मिली ही नहीं। इसके अलावा किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए उद्यान विभाग द्वारा सोमवार को भेजे गए टूर में भी अधिकारियों ने ऐसे किसानों को भेज दिया, जो किसान ही नहीं हैं। क्लब के सदस्यों ने कहा कि टूर में उद्यान विभाग के अधिकारियों ने तो किसानों से टूर के लिए आवेदन मांगे और न ही किसी किसान को टूर का निमंत्रण भेजा। इस प्रकार टूर पर पात्र किसानों की बजाए आपने चहेतों को भेज दिया। जिला उद्यान विभाग में चल रहे फर्जीवाड़ी की शिकायत लेकर किसान क्लब के सदस्य प्रधान पवन बीबीपुर के नेतृत्व में उपायुक्त युद्धवीर सिंह ख्यालिया से मिले और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उपायुक्त ने क्लब के सदस्यों को मामले की जांच कर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
एचडीओ को सौंपी गई थी टूर की जिम्मेदारी
मैं अभी यहां नया हूं। हाल ही में मैने यहां का चार्ज संभाला है और कीटों का वितरण मेरे चार्ज संभालने से पहले हुआ है। इसलिए इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। किसानों के टूर पर जो सवाल उठ रहे हैं, उनका जवाब किसानों के टूर से वापिस लौटने के बाद दिया जाएगा। क्योंकि किसानों को टूर पर ले जाने की जिम्मेदारी एचडीओ को सौंपी गई थी और एचडीओ की देखरेख में ही किसानों का टूर गया है। टूर से लौटने के बाद एचडीओ से टूर पर जाने वाले किसानों की सूची मांगी जाएगी।
बलजीत भयाना, डीएचओ
जिला उद्यान विभाग, जींद

डीएचओ से की जाएगी बातचीत
चौधरी छोटू राम किसान क्लब घिमाना के सदस्यों ने जिला उद्यान विभाग के अधिकारियों पर मिनी कीटों का गलत तरीके से आवंटन करने तथा टूर पर अपात्र लोगों को ले जाने के आरोप लगाए हैं। मामले की जांच के लिए जिला उद्यान विभाग अधिकारी से बातचीत की जाएगी तथा किसान क्लब के सदस्यों की सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
डा. युद्धवीर सिंह ख्यालिया
उपायुक्त, जींद




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें