शुक्रवार, 30 मार्च 2012

अब सीधे किसानों तक पहुंचेंगी कृषि विभाग की योजनाएं

वेबसाइट से फसलों के भावों की भी जानकारी लेंगे किसान

नरेंद्र कुंडू
जींद।
कृषि विभाग के अधिकारी अब विभाग द्वारा शुरू की गई किसान हितेषी योजनाओं से किसानों को विमुख नहीं रख सकेंगे। कृषि विभाग द्वारा किसानों के लिए जो योजनाएं शुरू की जाएंगी, उस योजना की सारी जानकारी कृषि विभाग के मुख्यालय द्वारा सीधे चौ. छोटू राम किसान क्लब घिमाना को भी भेजी जाएगी। इसके बाद किसान क्लब के सदस्य विभाग की उस योजना को सीधे किसानों तक पहुंचाने का काम करेंगे। कृषि मंत्री सरदार परमवीर सिंह ने इसके लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इस प्रकार अब किसान क्लब के सदस्य किसानों व कृषि विभाग के बीच एक मजबूत कड़ी का काम करेंगे। इतना ही नहीं अब क्लब के सदस्यों द्वारा किसानों को अपडेट रखने के लिए एक वेबसाइट भी तैयार की जा रही है। इस वेबसाइट पर किसान हितेषी सभी योजनाओं का ब्योरा डाला जाएगा। इसके अलावा क्लब के सदस्यों द्वारा वेबसाइट के माध्यम से किसानों की सभी समस्याओं का समाधान भी  किया जाएगा। वेबसाइट पर सभी मंडियों के भाव भी डाले जाएंगे, ताकि किसान घर बैठे प्रदेश की सभी मंडियों के भावों की जानकारी ले सकें।
किसानों को आर्थिक स्तर पर मजबूत करने तथा तकनीकी खेती के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से कृषि विभाग द्वारा समय-समय पर किसानों के लिए काफी योजनाओं क्रियान्वित की जाती हैं। लेकिन कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा किसानों के साथ माथापच्ची के झंझट से बचने के लिए इन योजनाओं का प्रचार-प्रसार ही नहीं किया जाता। जिस कारण योजनाओं की मियाद ही खत्म हो जाती है और किसानों को इसकी भनक तक नहीं लगती है। इसके बाद विभाग के अधिकारियों द्वारा किसानों के नाम पर इन योजनाओं का फायदा चुपके से चंद रसूखदारों को परोस दिया जाता है। किसान क्लब के प्रधान पवन बीबीपुर व सलाहकार सुनील आर्य ने बताया कि विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते पात्र किसान इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने बताया कि अब कृषि विभाग के अधिकारी ऐसा नहीं कर सकेंगे। कृषि विभाग के अधिकारियों की इस आपापंथी पर नकेल डालने के लिए चौ. छोटू राम किसान क्लब घिमाना के सदस्यों ने कृषि मंत्री से विभाग द्वारा शुरू की जाने वाली सभी योजनाओं की जानकारी सीधे क्लब को देने की मांग की थी। किसान क्लब की मांग को स्वीकारते हुए कृषि मंत्री सरदार परमवीर सिंह ने विभाग के अधिकारियों को इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। क्लब के पास नई योजना की जानकारी मिलते ही क्लब के सदस्य जिले के सभी किसानों तक योजना का प्रचार करेंगे। कृषि मंत्री द्वारा जारी इन आदेशों के बाद क्लब के सदस्य किसानों व कृषि विभाग के बीच एक मजबूत कड़ी का काम करेंगे। इसके अलावा क्लब द्वारा किसानों को अपडेट रखने के लिए एक वेबसाइट भी  तैयार की जा रही है। वेबसाइट तैयार होते ही क्लब द्वारा प्रदेश व बाहर की सभी मंडियों के भाव वेबसाइट पर डाले जाएंगे। ताकि किसान घर बैठे ही मंडी में चल रहे फसलों के भावों की जानकारी प्राप्त कर सकें। वेबसाइट पर कृषि विभाग द्वारा शुरू की गई सभी किसान हितेषी योजनाओं का ब्योरा भी  डाला जाएगा। इसके अलावा क्लब के सदस्यों द्वारा वेबसाइट के माध्यम से किसानों की खेती से संबंधित सभी समस्याओं का निदान भी किया जाएगा। क्लब के सदस्यों द्वारा वेबसाइट के माध्यम से किसानों को कीटनाशक रहित खेती के लिए प्रेरित किया जाएगा तथा कम लागत से अधिक पैदावार लेने के टिप्स भी दिए जाएंगे। 
कीटनाशक रहित खेती के लिए भी  क्लब ने चलाई है विशेष मुहिम
क्लब के सलाहकार सुनील आर्य ने बताया कि घिमाना में चल रहे चौ. छोटू राम किसान क्लब के कुल 419 मैंबर हैं। क्लब में घिमाना, जुलाना, रामगढ़, बीबीपुर, बहबलपुर, बकलाना, जलालपुरा सहित दर्जनों गांवों के किसान जुड़े हुए हैं। क्लब के सभी  सदस्य सप्ताह में एक बार बैठक करते हैं और बैठक में अपने-अपने तुजर्बे पर विचार-विमर्श करते हैं। क्लब द्वारा समय-समय पर किसानों को जागरुक करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रमों में किसानों को कम लागत से अधिक पैदावार लेने के उपाए भी समझाए जाते हैं। फसलों में बढ़ते कीटनाशकों के प्रयोग को रोकने के लिए भी क्लब द्वारा विशेष मुहिम चलाई गई है, ताकि फसलों में बढ़ते इस जहर को कम किया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें