रविवार, 18 मार्च 2012

शैक्षणिक भ्रमण पर जाएंगे विद्यार्थी


भ्रमण के लिए एसएसए द्वारा प्रत्येक स्कूल को दिए जाएंगे 25 हजार
नरेंद्र कुंडू
जींद। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले एससी विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। एसएसए (सर्व शिक्षा अभियान) सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले एससी विद्यार्थियों को टूर का तोहफा देने जा रहा है। विद्यार्थियों को शैक्षणिक  भ्ररमण पर भेजने के पीछे विभाग का उद्देश्य बच्चो को किताबी ज्ञान के साथ-साथ बौद्धिक ज्ञान अर्जित करवाना है। इसके लिए जिले से चार स्कूलों का चयन किया गया है। एसएसए द्वारा चयनित किए गए प्रत्येक स्कूल से 50 विद्यार्थियों को भ्ररमण पर भेजा जाएगा। भ्ररमण पर विद्यार्थियों के साथ जाने वाले तीन अध्यापकों में एक साईंस अध्यापक होना अनिवार्य है, ताकि भ्ररमण के दौरान विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा की जा सके। एसएसए द्वारा भ्ररमण के लिए प्रत्येक स्कूल पर 25 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे। नरवाना व अलेवा ब्लॉक के दोनों स्कूलों को 17 तथा जींद व जुलाना के दोनों स्कूलों को 18 मार्च को  भ्ररमण के लिए भेजा जाएगा।
एसएसए ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले एससी विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ बौद्धिक ज्ञान अर्जित करवाने के उद्देश्य से विद्यार्थियों को शैक्षणिक  भ्ररमण पर भेजने का निर्णय लिया है। एसएसएस द्वारा तैयार की गई इस योजना के तहत जिले से चार सरकारी स्कूलों का चयन किया गया है। एसएसएस द्वारा चयनित चारों स्कूलों से 200 एससी विद्यार्थियों को शैक्षणिक  भ्ररमण पर भेजा जाएगा। इस प्रकार भ्ररमण के लिए प्रत्येक स्कूल से 50 बच्चों को चुना गया है। एसएसए द्वारा विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्ररमण पर भेजने के लिए एक लाख रुपए का बजट मंजूर किया गया है। जिले के चारों स्कूलों को 25-25 हजार रुपए दिए जाएंगे। एसएसए द्वारा  भ्ररमण के लिए जींद, नरवाना, जुलाना व अलेवा से एक-एक स्कूल का चयन किया गया है। इसके लिए एसएसए द्वारा चारों स्कूल मुखियाओं को पत्र जारी कर  भ्ररमण पर जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। भ्ररमण के लिए विद्यार्थियों को पटियाला (पंजाब)व पटियाला के आस-पास के क्षेत्रों में ले जाया जाएगा। भ्ररमण के दौरान विद्यार्थियों के साथ जाने वाले तीन अध्यापकों में एक सार्इंस का अध्यापक होना अनिवार्य है, ताकि भ्ररमण के दौरान विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा की जा सके।
भ्ररमण के लिए किन स्कूलों का किया गया है चयन
एसएसए द्वारा शैक्षणिक भ्ररमण के लिए जिले के चार ब्लॉकों से एक-एक स्कूलों का चयन किया गया है। जिसमें जींद ब्लॉक से राजकीय मिडल स्कूल गोबिंदपुरा, जुलाना ब्लॉक से राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल मालवी, नरवाना ब्लॉक से राजकीय हाई स्कूल सूरजेवाला तथा अलेवा ब्लॉक से राजकीय हाई स्कूल बिघाना के स्कूल को चुना गया है। प्रत्येक स्कूल से एससी वर्ग के 50 विद्यार्थियों को भ्ररमण पर भेजा जाएगा। जिसमें नरवाना व अलेवा ब्लॉक के दो स्कूलों को 17 तथा जींद व जुलाना के दोनों स्कूलों को 18 मार्च को  भ्ररमण पर भेजा जाएगा।

विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ बौद्धिक ज्ञान अर्जित करवाने के उद्देश्य से एसएसए ने यह निर्णय लिया है। इसके लिए जिले के चार स्कूलों का चयन किया गया है। जिसमें प्रत्येक स्कूल से 50 विद्यार्थियों को भ्ररमण के लिए भेजा जाएगा। भ्ररमण पर विद्यार्थियों के साथ जाने वाले तीन अध्यापकों में एक अध्यापक सार्इंस का होना अनिवार्य है।
भीम सैन भारद्वाज, जिला परियोजना अधिकारी 
एसएसए, जींद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें