रविवार, 10 जून 2012

कृषि विभाग स्प्रे टंकियों पर देगा सब्सिडी

8 लाख 40 हजार रुपए की राशि खर्च 570 किसानों को दिया जाएगा योजना का लाभ

नरेंद्र कुंडू
जींद।
जिले के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। कृषि विभाग द्वारा किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘स्टेट प्लान’ योजना के तहत अनुदान पर स्प्रे टंकियां मुहैया करवाई जाएंगी। इस बार कृषि विभाग द्वारा 8 लाख 40 हजार रुपए की राशि खर्च कर जिले में कुल 570 स्प्रे टंकियों पर सब्सिडी देने का टारगेट निर्धारित किया गया है। जिसमें ट्रेक्टर चालित, बैटरी चालित व हाथ से चलने वाले स्प्रे टंकियों पर अलग-अलग अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा विभाग द्वारा किसानों को कपास की खेती में पारंगत करने के लिए अलग से कैंपों का आयोजन कर ट्रेनिंग भी  दी जाएगी। विभाग द्वारा जिले में 10 ट्रेनिंग कैंपों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रत्येक कैंप पर 5 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे।
कृषि विभाग द्वारा तकनीकी खेती को बढ़ावा देकर आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए समय-समय पर नई-नई किसान हितेषी योजनाओं को धरातल पर उतारा जाता है। ताकि किसानों को समय के अनुसार खेती की तकनीकी जानकारियों से अपडेट किया सके। इसी कड़ी के तहत इस बार कृषि विभाग द्वारा किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए स्टेट प्लान योजना के तहत स्प्रे टंकियों पर भारी अनुदान देने का निर्णय लिया है। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ कपास उत्पादक क्षेत्र के किसानों को दिया जाएगा। विभाग द्वारा इस योजना के तहत कुल 8 लाख 40 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। विभाग द्वारा इस राशि से ट्रैक्टर चालित 50, बैटरी चालित 20 व हाथ चालित 500 स्प्रे टंकियों पर अनुदान दिया जाएगा।

कैंपों का किया जाएगा आयोजन

कृषि विभाग द्वारा कपास उत्पादक किसानों को खेती में पारंगत करने के लिए कैंपों का आयोजन किया जाएगा। इन कैंपों में किसानों को कपास की बिजाई से लेकर कटाई तक फसल में आने वाली बीमारियां उनके उपचार व अन्य गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा जिले में 10 कैंपों का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक कैंप पर विभाग द्वारा 5 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस प्रकार विभाग द्वारा कैंपों के आयोजन पर 50 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

स्प्रेपंप का नाम   संख्या  अनुदान राशि  कुल राशि

ट्रैक्टर चालित        50       10000           500000
हाथ चालित         500       600            300000
बैटरी चालित        20        2000            40000
क्या कहते हैं अधिकारी
स्टेट प्लान योजना के तहत किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए स्पे्र टंकियों पर अनुदान दिया जा रहा है। इस योजना के तहत विभाग द्वारा 8 लाख 40 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। कपास की खेती करने वाले किसानों को ट्रेंड करने के लिए कैंपों का आयोजन किया जाएगा। कैंप में मास्टर ट्रेनरों द्वारा किसानों को कपास की खेती से संबंधी नवीनत जानकारियां दी जाएंगी।
अनिल नरवाल, एपीपीओ
कृषि विभाग, जींद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें