शनिवार, 28 जुलाई 2012

....खेलों के क्षेत्र में छात्राओं को तरासने की कवायद

नरेंद्र कुंडू
जींद।
पढ़ाई के साथ-साथ लड़कियों को खेल के क्षेत्र में और आगे बढने के लिए सर्व शिक्षा अभियान द्वारा एक नई पहल शुरू की गई है। इस पहल के अनुसार एसएसए पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक की छात्राओं के लिए खेलकूद प्रतियोगिताएं व सहपाठयक्रम गतिविधियों का आयोजन करवाएगा। प्रतियोगिता को दो ग्रुपों में बांटा जाएगा। पहले ग्रुप में पहली से पांचवीं तथा दूसरे ग्रुप में छठी से आठवीं कक्षा तक की छात्राओं को शामिल किया जाएगा। इसके लिए एसएसए ने जिले को दो भागों में बांटा है। पहले ग्रुप में शैक्षणिक रुप से पिछड़े तथा दूसरे ग्रुप में सामान्य खंडों को शामिल किया गया है। प्रदेश में इस वर्ष से पहली बार इन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।
सर्व शिक्षा अभियान द्वारा छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद प्रतियोगिताओं में आगे बढ़ाने के लिए छात्राओं के लिए खेलकूद व सहपाठयक्रम गतिविधियों का आयोजन करवाया जाएगा। इन गतिविधियों में पहली से आठवीं तक की छात्राएं ही भाग ले सकेंगी। प्रतियोगिताओं की शुरूआत खंड स्तर से होगी। खंड स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राएं जिला स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेंगी। इसके बाद जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्राएं राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगी। एसएसए ने इन प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए जिले को दो भागों में बांटा है। एक भाग में शैक्षणिक रूप से पिछड़े खंडों तथा दूसरे भाग में शैक्षणिक रूप से सामान्य खंडों को शामिल किया गया है। जिले के सातों खंडों में अलग-अलग तिथि को प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाएगा। ताकि एसएसए के अधिकारी स्वयं इन प्रतियोगिताओं में मौजूद होकर इन प्रतियोगिताओं का सफल आयोजन करवा सकें। एसएसए द्वारा उठाए गए इस कदम का मुख्य उद्देश्य पढ़ाई के साथ-साथ छात्राओं को खेलकूद के क्षेत्र में मजबूत करना है। ताकि नींव की शुरूआत से ही छात्राओं में खेलकूद के प्रति रुचि पैदा हो और ये आगे चलकर खेलों के क्षेत्र में प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकें। प्रतियोगिताओं में भाग लेने आने वाली छात्राओं को आने-जाने का खर्च व रिफरेशमेंट का प्रबंध भी एसएसए द्वारा किया जाएगा।
यहां होगी प्रतियोगिता
एसएसए द्वारा तैयार की गई इस योजना को अमलीजामा पहनाने का कार्य शुरू हो चुका है। खंड स्तर पर ये प्रतियोगिताएं शुरू हो चुकी हैं। जिला स्तर पर इन प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए एसएसए ने तिथि निर्धारित कर दी है। 27 जुलाई को जींद पुलिस लाइन में जींद, जुलाना, पिल्लूखेड़ा, सफीदों खंडों के खिलाडि़यों के लिए तथा 28 जुलाई को नरवाना के नवदीप स्टेडियम में नरवाना, उचाना, अलेवा के खिलाडि़यों के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

ये होंगे खेल

एसएसए द्वारा शुरू की गई इन खेलकूद प्रतियोगिताओं के प्राथमिक स्तर पर 100 व 200 मीटर दौड़, 4 गुणा 100 रीले दौड़, बैडमिंटन खेल आयोजित होंगे, जबकि मध्य स्तर पर प्रतियोगिता में 400 व 1500 मीटर दौड़ए 4 गुणा 400 मीटर रीले दौड़, शतरंज, कबड्डी, लंबी कूद व ऊंची कूद खेल करवाए जाएंगे। प्राथमिक स्तर में पहली से पांचवीं तथा मध्य स्तर पर छठी से आठवीं कक्षा तक की छात्राएं भाग लेंगी।

जिले को बांटा गया है दो भागों में।

एसएसए ने अपनी इस योजना को सफल बनाने के लिए जिले को खंडों के आधार पर दो भागों में बांटा है। पहले भाग में शैक्षणिक रूप से पिछड़े तथा दूसरे भाग में शैक्षणिक रूप से सामान्य खंडों को शामिल किया गया है। शैक्षणिक रूप से पिछड़े खंडों में नरवाना, उचाना, अलेवा को शामिल किया गया है। सामान्य खंडों में जींद, सफीदों, पिल्लूखेड़ा, जुलाना को शामिल किया गया है।

छात्राओं में बढ़ेगा आत्मविश्वास

लड़कियों में खेलों के प्रति रुचि पैदा करने के लिए एसएसए द्वारा यह योजना तैयार की गई है। अधिक से अधिक छात्राओं को इन गतिविधियों में भाग लेना चाहिए। इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने से छात्राओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा उनके अंदर छिपी प्रतिभा निखर कर सामने आएगी।
भीम सैन भारद्वाज, जिला परियाजना अधिकारी
एसएसए, जींद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें