गुरुवार, 25 अक्तूबर 2012

धू-धू कर जल गया घमंड का प्रतीक



नरेंद्र कुंडू 
जींद। जिलेभर में बुधवार को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक विजयदशमी का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। शहर में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। एक चिंगारी के साथ ही घमंड का प्रतिक रावण का सिर धू-धू कर जल गया। रावण दहन के साथ ही चारों तरफ भगवान श्री राम के जयकारे गुंजने लगे। श्री सनातन धर्म आदर्श रामलीला क्लब (किला) द्वारा चौ. छोटू राम किसान कॉलेज के प्रांगण में रावण दहन किया गया। रावण दहने से पूर्व क्लब द्वारा शहर में भगवान श्री राम की झांकियां भी निकाली गई। इसके बाद छोटू राम किसान कॉलेज के प्रांगण में रावण, कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया।
कॉलेज प्रांगण में मेले में खरीदारी करते लोग। 
विजयदशमी के अवसर पर शहर में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। श्री सनातन धर्म आदर्शन रामलीला क्लब द्वारा चौ. छोटू राम किसान कॉलेज के प्रांगण में कार्यक्रम का आयोजन कर रावण दहन किया गया। कार्यक्रम में जींद के इनैलो विधायक डा. हरिचंद मिढ़ा ने बतौर मुख्यातिथि तथा विनोद चंद व पूर्व कुलपति डा. ए.के. चावला ने विशेष अतिथि के तौर पर शिरकत की। मुख्यातिथि डा. हरिचंद मिढ़ा ने कहा कि दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतिक है। इस दिन घमंड का सिर झुका था तथा असत्य पर सत्य की जीत हुई थी। भगवान श्रीराम ने रावण को उसके किए की सजा देकर माता सीता को मुक्त करवाया था। रावण दहन से पूर्व क्लब द्वारा शहर में झांकियां निकाली गई। झांकियां शहर के मेन बाजार से होते हुए किसान कॉलेज पहुंची। यहां पर राम व रावण की सेना के बीच युद्ध का आयोजन किया गया। भगवान श्री राम ने रावण की नाभी में तीर माकर विजय प्राप्त की। कॉलेज प्रांगण में दहन के लिए 50 फीट ऊंचा रावण तथा 45-45 फीट ऊंचे कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले तैयार किए गए थे। आतिशबाजी के लिए भी विशेष तैयारियां की गई थी। रावण दहन के साथ ही पूरे जोर-शोर से आतिशबाजी शुरू हो गई। घमंड व बुराई का प्रतिक रावण धूं-धूं कर जलने लगा। रावण दहन के साथ ही दर्शकों ने भगवान श्री राम के जयकारे लगाए। रावण दहन देखने के लिए काफी संख्या में दर्शक कॉलेज प्रांगण में पहुंचे हुए थे। इस दौरान कॉलेज प्रांगण में मेले का आयोजन भी किया गया। दर्शकों ने मेले में जमकर लुत्फ उठाया व खरीदारी की।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस ने किए थे पुख्ता प्रबंध

सुरक्षा में तैनात पुलिसबल व फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां। 
रावण दहन के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए थे। डी.एस.पी. अमरीक ङ्क्षसह के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिसबल मौजूद था। सादी वर्दी में भी पुलिस कर्मचारी चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए हुए थे। इस दौरान आगजनी की घटना से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां भी कॉलेज प्रांगण में मौजूद थी।


 राम, लक्ष्मण, हनुमान की वेशभूषा में सजे कलाकार।

 रावण दहन देखने के लिए उमड़ी दर्शकों की भीड़। 


 रावण दहन के दौरान आतिशबाजी का नजारा। 

 धूं-धूं कर जलते रावण, कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतले।








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें