मंगलवार, 20 नवंबर 2012

...ताकि रबी की फसल के सीजन के दौरान न हो नकली बीज की बिजाई


नकली बीज व दवाइयों की बिक्री को रोकने के लिए कृषि विभाग ने चलाया अभियान

नरेंद्र कुंडू 
जींद। रबी की फसल की बिजाई के दौरान नकली बीज, खाद व दवाइयों की बिक्री को रोकने के लिए जिला कृषि विभाग ने कमर कस ली है। नकली बीज, खाद व दवाइयों की बिक्री को रोकने के लिए विभाग द्वारा सैंपङ्क्षलग के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। इसके लिए विभाग द्वारा एस.डी.ओ. क्यू.सी.आई., ए.पी.पी.ओ. व प्रशासन के अधिकारियों के नेतृत्व में बीज व खाद की दुकानों पर जाकर सैंपल लिए जा रहे हैं। रबी की फसलों की बिजाई तक विभाग का यह अभियान जारी रहेगा। 
प्रदेश में रबी की फसल की बिजाई का सीजन जोरों पर है। इस दौरान नकली बीज, खाद व दवाइयों का बाजारा भी गर्म हो चुका है। नकली बीज, खाद व दवाइयों के विक्रेता किसानों को नकली बीज व दवाइयों की सप्लाई कर मोटा मुनाफा कमाने की फिराक में रहते हैं। किसानों को इसकी पहचान नहीं होने के कारण भोले-भाले किसान इनके चुंगल में आसानी से फंस जाते हैं। नकली बीजों की बिजाई के कारण किसानों की हजारों रुपए की फसल खराब हो जाती है और इससे किसानों को काफी आर्थिक नुक्सान उठाना पड़ता है लेकिन अब कृषि विभाग ने नकली बीज व दवाइयों के विक्रेताओं पर नकेल कसने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है। इसके लिए विभाग के एस.डी.ओ., क्यू.सी.आई., ए.पी.पी.ओ. व जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों के नेतृत्व में बीज व खाद की दुकानों पर जाकर बीज व दवाइयों के नमूने लेकर जांच के लिए लैबोरेटरी में भेजे जा रहे हैं। अगर लैब से आई रिपोर्ट में किसी भी बीज व दवाइयों के सैंपलों की रिपोर्ट नकारात्मक आती है तो उसके खिलाफ विभाग द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी। विभाग द्वारा शुरू किए गए इस अभियान का उद्देश्य रबी की फसल की बिजाई के दौरान नकली बीजों की बिक्री को रोकना है, ताकि  समय रहते किसानों को नकली बीज की बिजाई करने से रोक कर उन्हें आर्थिक नुक्सान उठाने से बचाया जा सके। 

रबी की फसलों की बिजाई खत्म होने तक चलेगा अभियान

विभाग द्वारा नकली बीज व दवाइयों की बिक्री को रोकने के लिए जो अभियान चलाया गया है वह रबी की फसलों की बिजाई पूरी होने तक चलेगा। ताकि नकली बीज व दवाइयां बेचने वालों पर पूरी तरह से नकेल कसकर उनके मनसूबों पर पानी फेर कर किसानों को आर्थिक नुक्सान उठाने से बचाया जा सके। 

फसल की बिजाई के दौरान अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में नकली बीज व दवाइयां बेचने वाले लोग सक्रीय हो जाते हैं। किसानों को इनके चुंगल से बचाने के लिए जिला कृषि उपनिदेशक के निर्देशानुसार बीज व खाद की दुकानों पर जाकर सैंपल लेने का अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत पूरे जिले की सभी बीज व खाद की दुकानों पर जाकर सैंपल लिए जा रहे हैं।
अनिल नरवाल, ए.पी.पी.ओ. कृषि विभाग, जींद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें