शनिवार, 29 जून 2013

पुलिस के हाथ लगी सफलता

एक बड़े चोर गिरोह का पर्दाफाश

जिले में चोरी की 45 घटनाओं को अंजाम देने की बात कबूली

नशे की पूर्ति के लिए देते थे चोरी की घटनाओं को अंजाम

नरेंद्र कुंडू
जींद। शुक्रवार को जींद पुलिस के हाथ एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने पिछले लंबे समय से शहर के लोगों तथा पुलिस महकमे के लिए सिरदर्द बन चुके एक बड़े चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है। पकड़े गए चोर गिरोह के सदस्यों ने पुलिस पूछताछ में 45 चोरियों की वारदातों को अंजाम देने की बात कबूली है। पुलिस आरोपियों से अन्य मामलों के बारे में भी पूछताछा कर रही है। पूछताछ के दौरान कई अन्य वारदातों का भी खुलासा होने की संभावना जताई जा रही है। पकड़े गए आरोपी स्मैक के नशे की पूर्ति  के लिए चोरी की वारदातों को अंजाम देते थे। चोर गिरोह के पकड़े जाने के बाद शहर के लोगों ने भी थोड़ी राहत की सांस ली है।
पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में मामले का खुलासा करते हुए बताया कि पिछले कई दिनों से यह गिरोह जींद जिले में पूरी तरह से सक्रीय था। जिले में बढ़ती चोरी की वारदातों के कारण यह चोर गिरोह जिले के लोगों तथा जिला पुलिस के लिए सिरदर्द बना हुआ था। इस चोर गिरोह ने जींद जिले के साथ-साथ अन्य कई जिलों में भी वाहन चोरी के अलावा घरों में सेंध लगाकर भारी मात्रा में नकदी तथा जेवरात चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया है। पुलिस को पिछले काफी समय से इस गिरोह की तलाश थी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि देर शाम रोहतक रोड पुलिस चौकी के इंचार्ज राजेन्द्र सिंह अपने कर्मचारियों के साथ गश्त कर रहे थे तभी उन्हें सूचना मिली की हांसी रोड स्थित बीड़ में कुछ व्यक्ति वाहनों व राहगिरों को लूटने की फिराक में हैं। इससे पहले की चोर किसी अन्य बड़ी घटना को अंजाम दे पाते तभी चौकी इंचार्ज ने अपने दलबल के साथ मौके पर छापेमारी की और गिरोह के 3 सदस्यों को काबू कर लिया। पकड़े गए चोर गिरोह के सदस्यों से जब पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो उन्होंने जींद जिले में चोरी की 45 घटनाओं को अंजाम देने की बात कबूली। पुलिस ने इस गिरोह से 315 बोर का एक पिस्तौल, एक कारतूस व एक लोहे का सरिया तथा एक बाइक बरामद किया। पकड़े गए आरोपियों ने अपनी पहचान गांव निडाना निवासी प्रवेश उर्फ भिंडा, गांव नगूरां निवासी धर्मबीर उर्फ भोलू, इंप्लाइज कालोनी निवासी जलदीप के रूप में बताई। पुलिस पूछताछ में जिले में कम से कम 16 बाइक चोरी करने तथा 6 दुकानों से इन्वर्टर चोरी और मकानों के ताले तोड़कर उनमे से नकदी व जेवरात चुराने की बात भी कबूली है। पुलिस तीनों आरोपियों से गहनता से पूछताछ कर रही है। पूछताछ में कई अन्य घटनाओं से पर्दा उठने की संभावनाएं जताई जा रही है। चोर गिरोह के सदस्य नशे के आदी हैं और अपने नशे की पूर्ति लिए चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे। चोर गिरोह का पर्दाफाश होने से पुलिस के साथ-साथ जिले के लोगों ने भी राहत की सांस ली है।

अभियान तेज करने के लिए पुलिस को दिए निर्देश

शुक्रवार को बड़े चोर गिरोह का पर्दाफाश होने के बाद पुलिस को जिले में बढ़ रही चोरी की वारदातों की जड़ का पता चल गया है। पकड़े गए चोर गिरोह के सदस्यों ने कबूल किया है कि वह नशे की पूर्ति के लिए चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे। चोरी की घटनाओं में नशेडिय़ों का हाथ होने की बात पुलिस प्रशासन के सामने उजागर होने के बाद पुलिस ने अब नशेडिय़ों तथा नशे के सौदागरों के खिलाफ अभियान चलाने का मन बनाया है। पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी एस.एच.ओ को अपने-अपने अधीनस्थ क्षेत्रों में नशामुक्ति अभियान चलाएं और नशे का कारोबार करने वाले लोगों की धरपकड़ तेज करें के स्पष्ट निर्देश दिए हैं, ताकि नशे के कारोबार पर अंकुश लगाकर चोरी की घटनाओं को भी रोका जा सके।
 पुलिस हिरास्त में मौजूद पकड़े गए चोर गिरोह के सदस्य। 

 चोर गिरोह और नशेडिय़ों के खिलाफ चलाया जाएगा अभियान

अन्य चोर गिरोहों को पकडऩे के लिए पुलिस द्वारा और भी तेजी से अभियान चलाया जाएगा। ऐसे शातिर बदमाशों को जल्द ही काबू किया जाएगा। चोरों को पकडऩे के साथ-साथ पुलिस नशे के खिलाफ भी अभियान चलाएगी। क्योंकि नशेड़ी किस्म के युवक ही चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। पकड़े गए चोर गिरोह के सदस्य स्मैक के आदी हैं और नशे की पूर्ति के लिए ही चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे।
बलवान सिंह राणा
पुलिस अधीक्षक, जींद


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें