गुरुवार, 29 अगस्त 2013

कच्छा चोर गिरोह की दस्तक की चर्चाओं ने उड़ाई लोगों की नींद

पुलिस प्रशासन ने कहा कोरी अफवाह

नरेंद्र कुंडू 
जींद। जींद जिले में पिछले कई दिनों से कच्छा चोर गिरोह द्वारा दस्तक दिए जाने के चर्चे जोर-शोर से चल रहे हैं। कच्छा चोर गिरोह की दस्तक की चर्चों ने लोगों की रातों की नींद उड़ा दी है। सबसे ज्यादा हलचल ग्रामीण क्षेत्र में मची हुई है। कच्छा चोर गिरोह की दस्तक की चर्चाओं के कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोग असमंजस की स्थिति में हैं। ग्रामीण क्षेत्र में तो हालात ऐसे हो गए हैं कि लोगों ने रात को बाहर सोना छोड़ दिया है और लोग अकेले-अकेले खेतों में जाने से भी कतराने लगे हैं। कई गांवों में तो ग्रामीणों ने रात को लोगों की सुरक्षा के लिए ठीकरी पहरे भी बैठाने शुरू कर दिए हैं। जिले में कच्छा चोर गिरोह की दस्तक के चर्चों के कारण ग्रामीणों द्वारा हर बाहरी व्यक्ति को शक की निगाह से देखा जा रहा है। कई गांवों में तो ग्रामीणों द्वारा संदिग्ध दिखने वाले लोगों की पिटाई करने के मामले भी सामने आए हैं लेकिन पुलिस प्रशासन कच्छा चोर गिरोह की दस्तक की चर्चाओं को केवल अफवाह करार दे रहा है।
पिछले कई दिनों से जिले में कच्छा चोर गिरोह की दस्तक की चर्चाओं का दौर चल रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में तो हर रोज कच्छा चोर गिरोह के सदस्यों के देखे जाने के नए-नए किस्से सुनने को मिल रहे हैं। इस तरह के चर्चों के कारण ग्रामीण क्षेत्र में दहस्त का माहौल बना हुआ है। कच्छा चोर गिरोह की दस्तक के चर्चों के कारण ग्रामीण क्षेत्र में तो ग्रामीणों ने ठीकरी पहरे लगा दिए हैं। रात के अंधेरे में ग्रामीण लटठों, डंडों, तेजधार हथियारों के साथ पहरा देने को मजबूर हैं। कच्छा चोर गिरोह के भय के कारण ग्रामीणों ने रात को बाहर सोना भी छोड दिया है। लोग रात को दरवाजे बंद कर मकानों के अंदर सोने को मजबूर हैं। इतना ही नहीं ग्रामीण खेतों में भी अकेले जाने से कतराने लगे हैं। कच्छा चोर गिरोह के डर के मारे लोग खेतों में काम पर जाते समय भी डंडों के साथ ग्रुप में निकलते हैं। कच्छा चोर गिरोह के भय के चलते ग्रामीणों द्वारा गांव में आने-जाने वाले हर व्यक्ति पर कड़ी नजर रखने के साथ-साथ गहनता से पूछताछ भी की जा रही है। कई गांवों में तो संदिज्ध दिखने वाले व्यक्तियों की ग्रामीणों द्वारा पिटाई करने के मामले भी प्रकाश में आए हैं।

पिल्लूखेड़ा और बिघाना में कच्छा चोर गिरोह के सदस्यों के चर्चे भी बने अफवाह

गत दिनों पिल्लूखेड़ा खंड के ढाठरथ गांव में कच्छा चोर गिरोह के एक सदस्य के पकड़े जाने तथा अलेवा खंड के बिघाना में भी कच्छा चोर गिरोह के 2 सदस्य पकड़े जाने के कारण यहां काफी बवाल रहा। ग्रामीणों द्वारा पकड़े गए इन व्यक्तियों की पहले तो जमकर छितर परेड़ की गई और बाद में इन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया। इस तरह 2 अलग-अलग स्थानों पर कच्छा चोर गिरोह के सदस्य पकड़े जाने की यह किस्से जल्द ही पूरे जिले में फैल गए लेकिन अलगे ही दिन यह किस्से केवल कोरी अवफवाह बनकर रह गए। पिल्लूखेड़ा पुलिस के अनुसार ढाठरथ गांव से कच्छा चोर गिरोह के सदस्य के नाम से पकड़ा गए युवक की पहचान यू.पी. के साहरनपुर जिले के निवासी के रूप में हुई, जो मानसिक रोगी निकला और उसके परिजनों ने उसके मानसिक रोगी होने के सबूत भी पुलिस के सामने पेश किए। वहीं बिघाना गांव से कच्छा चोर गिरोह के सदस्यों के नाम से ग्रामीणों द्वारा पकड़े गए दोनों युवकों की पहचान भी पास के गांव के युवकों के रुप में हुई और बाद में अलेवा पुलिस ने पंचायत में हुए समझौत के आधार दोनों युवकों को छोड़ दिया।

संदिग्ध दिखने वाले व्यक्तियों पर रखें नजर

वरिष्ठ नागरिक श्यामलाल गुप्ता का कहना है कि लोगों को बाहरी व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखनी चाहिए। कुछ बाहर से आने वाले लोग रात को चोरी की घटनाओं को अंजाम देने के लिए दिन में गांव में रेकी करते हैं। दिन में गांव में रेकी करने के बाद रात को चोरी की घटनाओं को अंजाम देते हैं। रात को चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाला यह कोई यू.पी. का बड़ा चोर गिरोह हो सकता है, जो दिन में गांव में किसी न किसी रुप में घूसकर गांव की रेकी करता है और रात को चोरी की घटनाओं को अंजाम देता है। चोरी की घटना को अंजाम देते समय यदि कोई व्यक्ति बीच में रोड़ा बनता नजर आता है तो यह चोर गिरोह के सदस्य उस व्यक्ति पर हमला करने से भी नहीं चुकते। इसलिए लोगों को इस तरह के लोगों पर नजर रखनी चाहिए।

झूठी अफवाह न फैलाएं लोग

पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा ने कहा कि जिले में किसी कच्छा चोर गिरोह ने कोई दस्तक नहीं दी है। यह केवल कोरी अफवाह हैं। अभी तक जिले में केवल 2 मामले इस तरह के सामने आए हैं और दोनों के दोनों खाली अवफवाह थे। दोनों मामलों में पकड़ा गया कोई भी व्यक्ति इस गिरोह का सदस्य नहीं था। इसलिए लोगों को इस तरह की अफवाह नहीं फैलानी चाहिएं और बाहर से आने वाले व्यक्तियों को भी बिना किसी वजह के परेशान नहीं करना चाहिए।
 काला कच्छा चोर गिरोह के सदस्य के रुप में पकड़े गए युवक को घेरे हुए भीड़ तथा पुलिस हिरासत में मौजूद पकड़े गए युवक का फाइल फोटो, जो बाद में मानसिक रोगी निकला।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें