रविवार, 25 अगस्त 2013

जिला प्रशासन सुस्त, सामाजिक संगठन चुस्त

डी.सी. के आदेशों के बाद भी नहीं शुरू हुआ आवारा पशुओं को पकडऩे का अभियान
शहर के सामाजिक संगठनों ने दिया अभियान को अंजाम

नरेंद्र कुंडू
जींद। जींद शहर में सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं को सड़कों से हटाने का जो काम जिला प्रशासन को करना था, वह काम जिला प्रशासन की बजाए शहर के कुछ सामाजिक संगठनों के कार्यकत्ताओं ने किया है। सामाजिक संगठन के कार्यकत्ताओं ने शनिवार को एक विशेष अभियान चलाकर शहर में घूम रहे आवारा पशुओं को एक स्थान पर एकत्रित कर शहर की गौशालाओं में छोडऩे का काम किया है। जबकि शहर के आवारा पशुओं को सड़कों से हटाकर गौशालाओं में छोडऩे का काम जिला प्रशासन द्वारा किया जाना था। इसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन ने नगर परिषद के अधिकारियों को सौंपी थी और 23 अगस्त से इस अभियान का श्रीगणेश किया जाना था। इस अभियान की शुरूआत के लिए खुद उपायुक्त राजीव रत्न द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को आदेश जारी किए गए थे लेकिन उपायुक्त के आदेशों के बाद भी 23 अगस्त से इस अभियान की शुरूआत नहीं हो पाई।  
शहर की सड़कों पर आवारा पशुओं के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए तथा आवारा पशुओं से शहर के लोगों, दुकानदारों तथा वाहन चालकों होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए जिला प्रशासन ने आवारा पशुओं को सड़कों से पकड़ कर गौशालाओं में छोडऩे के लिए योजना तैयार की थी। इस योजना को अमल में लाने के लिए उपायुक्त राजीव रत्न ने प्रशासनिक अधिकारियों को 23 अगस्त से इस अभियान की शुरूआत करने के आदेश जारी किए थे। इस अभियान को अमलीजामा पहनाने की जिम्मेदारी नगर परिषद को सौंपी गई थी। नगर परिषद के अधिकारियों द्वारा आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए एक टीम का गठन किया जाना था। अभियान को शुरू करने से पहले पशुपालकों को सूचना देने के लिए एक सप्ताह तक नगर परिषद द्वारा शहर में मुनादी भी करवाई जानी थी, ताकि कोई भी पशुपालक अपने पशुओं को शहर में आवारा न छोड़े। नगर परिषद द्वारा 23 अगस्त से इस अभियान की शुरूआत की जानी थी लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों पर उपायुक्त के आदेशों को कोई प्रभाव नहीं हुआ और इसके चलते 23 अगस्त से इस अभियान की शुरूआत नहीं हो पाई। जिला प्रशासन के अधिकारियों की सुस्ती को देखते हुए शहर के सामाजिक संगठन आगे आए और सामाजिक संगठनों के कार्यकत्ताओं ने इस मुहिम को अंजाम दिया। गौरक्षा दल, बजरंग दल, आर्य समाज, हरियाणा तकनीकी संघ, विश्व हिंदू परिषद, अन्ना टीम तथा कई अन्य सामाजिक संगठनों ने मिलकर शहर की सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं को पकड़कर रानी तालाब में एकत्रित किया। यहां से सभी गायों को शहर की गौशालाओं में भेजा गया। इस प्रकार जो काम जिला प्रशासनिक अधिकारियों को करना चाहिए था, वह काम शहर के सामाजिक संगठनों ने किया।

पशुओं को छोडऩे वाले पशुपालकों के खिलाफ भी होनी थी कार्रवाई

जिला प्रशासन द्वारा आवारा पशुओं को सड़कों से पकड़कर गौशालाओं में छोडऩे के लिए जो योजना बनाई गई थी। उस योजना के अनुसार पशुओं का दूध दोह कर पशुओं को खुला छोडऩे वाले पशु पालकों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाने का प्रावधान था। इस योजना के अनुसार जिस पशु पालक का पशु आवारा घूमते पकड़ा जाए उस पशुपालक को पशु को छुड़वाने के लिए जुर्माना भरना पड़ेगा। जुर्माने के तौर पर पशु पालक को गौशाला में 2100 रुपए तथा चारा जुर्माने के तौर पर देने का प्रावधान किया गया था लेकिन जिला प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही के कारण यह योजना तय समय सीमा में शुरू नहीं हो पाई।

केवल मुनादी तक ही सिमटा अभियान 

जिला प्रशासन द्वारा आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए जो योजना तैयार की गई थी उस योजना के अनुसार अभियान शुरू करने से पहले नगर परिषद द्वारा शहर में एक सप्ताह तक मुनादी करवाई जानी थी। मुनादी के एक सप्ताह बाद इस अभियान की शुरूआत करनी थी, ताकि कोई भी पशु पालक अपने पशुओं को आवारा छोडने की बजाए अपने घरों में बांध ले। नगर परिषद द्वारा शहर में मुनादी तो करवा दी गई लेकिन पशुओं को पकडऩे के लिए अभियान की शुरूआत नहीं की गई। इस प्रकार जिला प्रशासन के अधिकारियों की लापरवाही के चलते यह अभियान केवल मुनादी तक ही सिमट कर रह गया।

सड़कों से हटा मौत का सामान

शहर की सड़कों पर घूम रहे आवारा पशु राहगीरों तथा वाहन चालकों के लिए किसी मौत के सामान से कम नहीं हैं। आवारा पशुओं के कारण रात के अंधेरे में कई बार बड़े हादसे हो चुके हैं। सड़कों पर एक दम से वाहनों के सामने आवारा पशु आने के कारण वाहन चालक के दुर्घटनाग्रस्त होने के साथ-साथ कई बार पशु भी चोटिल हो जाता था। इसके अलावा 24 मार्च 2012 में जींद के इनैलो विधायक डा. हरिचंद मिढ़ा भी 2 सांडों की चपेट में आने के कारण गंभीर रुप से घायल हो गए थे, वहीं कई माह पूर्व सांडों की लड़ाई के दौरान चपेट में आने के कारण वार्ड 15 के एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है। इस प्रकार से सड़कों पर घूम रहे आवारा पशु राहगीरों और वाहन चालकों के लिए बड़ी मुसिबत बने हुए हैं। सामाजिक संगठनों द्वारा आवारा पशुओं को सड़कों से पकड़कर गौशाला में छोड़े जाने का अभियान चलाने के बाद से सड़कों से मौत का सामान हट गया है।

पशु तस्करी पर भी लगेगी रोक

शहर में आवारा पशुओं की बढ़ती तादात के कारण शहर में पशु तस्कर गिरोह भी काफी सक्रीय है। यह गिरोह रात के अंधेरे में तस्करी की घटनाओं को अंजाम देते हैं। जिला प्रशासन द्वारा आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए अभियान चलाए जाने के बाद शहर में बढ़ रही पशु तस्करी की घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा।

गायों को रानी तालाब में किया गया एकत्रित

गौरक्षा दल के साथ-साथ शहर के सामाजिक संगठनों द्वारा आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए शहर में चलाए गए अभियान के दौरान पकड़े गए आवारा पशुओं तथा गायों को शहर के रानी तालाब में अस्थाई तौर पर रोका गया। यहां पर गायों तथा आवारा पशुओं के लिए पीने के पानी तथा चारे की व्यवस्था की गई। पशुओं के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने सामाजिक संगठनों की मदद की। फायर ब्रिगेड की गाड़ी के माध्यम से रानी तालाब में पशुओं के लिए पानी भरवाया गया। बाद में सभी गायों को शहर की गौशालाओं में भेजा गया। अभियान की शुरूआत करने से पहले गौरक्षा संघ हरियाणा के प्रधान योगेंद्र आर्य की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन भी किया गया। बैठक में गायों को पकड़कर गौशालाओं में छोडने का निर्णय लिया गया।

जिला प्रशासन कर रहा अनदेखी

गौरक्षा दल के नगर प्रमुख संजय ने बताया कि शहर की सड़कों पर आवरा हालत में घूम रही गायों तथा अन्य आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए वह कई बार जिला प्रशासन से गुहार लगा चुके हैं। उनकी मांगों पर ही उपायुक्त द्वारा 23 अगस्त से यह अभियान चलाने के निर्देश जारी किए गए थे और उनके संगठन के कार्यकत्र्ता भी जिला प्रशासन के सहयोग के लिए आगे आए थे। उन्होंने तो अपना काम कर दिया लेकिन जिला प्रशासन की तरफ से कोई सहयोग नहीं मिला। संजय ने कहा कि अब उनका संगठन जींद में गौचरण भूमि को मुक्त करवाने के लिए अभियान चलाएगा अगर जिला प्रशासन ने इस दौरान भी उनकी अनदेखी की तो वह अनशन पर बैठ कर अपना विरोध दर्ज करवाएंगे।
 अभियान को शुरू करने से पहले पत्रकारों से बातचीत करते गौरक्षा दल के सदस्य। 

 रानी तालाब में गायों के लिए पानी की व्यवस्था करते सामाजिक संगठन के कार्यकत्ता । 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें