शनिवार, 5 अप्रैल 2014

बेपरवाह बैंक प्रबंधन, उपभोक्ता परेशान

शाम होते ही बंद हो जाते हैं एटीएम के दरवाजे 

नरेंद्र कुंडू
जींद। बैंक प्रबंधन बेपरवाह है और उपभोक्ता परेशान हैं। पुलिस के निर्देश भी बैंक प्रबंधन पर बेअसर साबित हो रहे हैं। पुलिस द्वारा एटीएम पर गार्ड तैनाती के निर्देश के बाद भी बैंक प्रबंधन द्वारा एटीएम पर गार्ड की तैनाती नहीं की जा रही है। एटीएम में हो रही लूटपाट जैसी घटनाओं से बैंक प्रबंधन कोई सबक नहीं ले रहा है। बिना गार्ड वाले एटीएम को पुलिस द्वारा बंद करवाए जाने के कारण बैंक प्रबंधन की लापरवाही का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। शाम होते ही शहर के ज्यादातर एटीएम के शटर बंद हो जाते हैं, जिस कारण रात के समय में जरूरत पडऩे पर उपभोक्ता एटीएम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। बैंक प्रबंधन द्वारा उपभोक्ताओं को दी जा रही एटीएम की सुविधा का उपभोक्ताओं को लाभ नहीं मिल पा रहा है।   
एटीएम में बढ़ी चोरी व लूटपाट की घटनाओं को देखते हुए जिला पुलिस ने लगभग दो माह पहले जिले के उन एटीएम को बंद करवा दिया था, जिन एटीएम पर गार्ड तैनात नहीं थे। पुलिस प्रशासन ने बैंक प्रबंधन को अपने-अपने एटीएम पर गार्ड तैनात करने के निर्देश दिए थे। 1 माह का समय बीत जाने के बाद बैंक प्रबंधन ने एटीएम पर गार्ड तैनात करने के लिए कोई कदम नहीं उठाए हैं। बैंक प्रबंधन की इस लापरवाही के चलते शहर के ज्यादातर एटीएम बंद पड़े हैं। एटीएम बंद रहने के कारण उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

स्टेट बैंक ऑफ पटियाला के एटीएम का बुरा हाल

शहर में स्टेट बैंक ऑफ पटियाला की के एटीएम का बुरा हाल है। स्टेट बैंक ऑफ पटियाला के किसी भी एटीएम पर गार्ड की तैनात नहीं है। स्टेट बैंक ऑफ पटियाला में दिन में ड्यूटी करने वाले गार्ड पर ही एटीएम की सुरक्षा का जिम्मा रहता है। रात में एटीएम में गार्ड की ड्यूटी नहीं होने के कारण एटीएम को बैंक के बंद होने के साथ ही बंद कर दिया जाता है। रात के समय स्टेट बैंक ऑफ पटियाला के सभी एटीएम बंद रहने के कारण इसके उपभोक्ताओं को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। 

कई एटीएम में गार्ड से लिया जाता है दोहरा काम 

पुलिस के निर्देश के बाद कुछ बैंकों में एटीएम की सुरक्षा के लिए महज रात के समय गार्ड की तैनाती है तो कुछ बैंकों ने एटीएम में 24 घंटे गार्ड तैनात किए हैं। कई जगह बैंकों में एक गार्ड से दोहरा काम लिया जा रहा है तो कुछ बैंकों की एटीएम में गार्ड की तैनाती ही नहीं है। 24 घंटे की ड्यूटी देने वाले गार्डों से बैंक प्रबंधन द्वारा दोहरा काम लिया जा रहा है।
 बिना गार्ड के बंद पड़ा एटीएम।

पंजाब नेशनल बैंक के पास भी नहीं एक भी गार्ड 

जींद शहर में पंजाब नेशनल की कुल १८ एटीएम हैं लेनिक किसी भी एटीएम में गार्ड नहीं है। पंजाब नेशनल बैंक के पास एटीएम के लिए गार्ड नहीं होने के कारण शाम होते ही पंजाब नेशनल बैंक के सभी एटीएम बंद हो जाते हैं। पंजाब नेशनल बैंक के हालत तो इनते बुरे हैं कि इसकी मेन ब्रांच के एटीएम में भी कोई गार्ड नहीं है। पीएनबी की मेन ब्रांच की इस एटीएम से काफी लोग पैसा निकलवाते हैं लेकिन यहां गार्ड की तैनाती नहीं होने के कारण यहां पर आने वाले लोगों की सुरक्षा राम भरोसे हैं। 

निजी बैंकों में 24 घंटे एटीएम में गार्ड की तैनाती

जींद में निजी क्षेत्र के एक्सिस, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, यस बैंक के एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था सरकारी क्षेत्र के बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था से कहीं बेहतर है। जींद में इन बैंकों की शाखाओं के साथ बने एटीएम में 24 घंटे गार्ड की ड्यूटी रहती है। इन बैंकों में रात के समय अलग गार्ड और दिन के समय अलग गार्ड तैनात रहते हैं।  

एसबीआई के एटीएम में पैसे निकलवाने के साथ-साथ जमा करवाने की व्यवस्था भी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजर अमित वर्मा ने बताया कि शहर में उनकी 4 ब्रांच हैं और उनके सभी एटीएम पर 24 घंटे गार्ड की तैनाती रहती है। उनके सभी एटीएम पर डबल गार्ड की व्यवस्था है। अमित वर्मा ने बताया कि उनके एटीएम में पैसे निकलवाने के साथ-साथ पैसे जमा करवाने की मशीन की भी व्यवस्था है। 

उपभोक्ताओं को नहीं मिल रहा एटीएम सुविधा का फायदा

उपभोक्ता अनिल, राजेश, सोमबीर, विकास, राकेश ने बताया कि पुलिस ने लुटपाट की घटनाओं को देखते हुए बिना गार्ड वाले एटीएम को बंद करवा दिया है लेकिन बैंक प्रबंधन द्वारा गार्ड की नियुक्ति के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। अगर उन्हें पैसे निकालने के लिए बैंक में ही जाना पड़ेगा तो फिर बैंक द्वारा दी जा रही एटीएम सुविधा का क्या फायदा। उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए बैंक प्रबंधन को जल्द से जल्द एटीएम पर गार्ड की तैनाती की जानी चाहिए।
 बिना गार्ड के खुला स्टेट बैंक ऑफ पटियाला का एटीएम। 
 

उच्च अधिकारियों के पास लिखित में भेजी गई है शिकायत

पुलिस प्रशासन के निर्देश के कारण बिना गार्ड के एटीएम को बंद किया गया है। उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए बिना गार्ड वाले एटीएम को दिन के समय खोला जाता है लेकिन पुलिस के निर्देशानुसार रात के समय बंद कर दिया जाता है। एटीएम पर गार्ड की तैनाती के लिए उच्च अधिकारियों के पास लिखित में शिकायत भेजी गई है। बिना उच्च अधिकारियों के निर्देश के गार्ड की नियुक्ति नहीं की जा सकती। 
बीएस देशवाल
लीड बैंक मैनेजर


 बिना गार्ड के बंद पड़ा पीएनबी का एटीएम। 

  




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें