बुधवार, 23 अप्रैल 2014

चाइना का रिकार्ड तोड़ेगा म्हारा मूर्ति कलाकार

वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के लिए आठ फुट की केतली बना रहा कालवा का रामकिशन
इससे पहले चाइना के नाम है सबसे बड़ी केतली बनाने का रिकार्ड 

नरेंद्र कुंडू 
जींद। पिल्लूखेड़ा खंड के गांव कालवा निवासी मूर्ति कलाकार रामकिशन (43) हस्तकला में चाइना का रिकार्ड तोडऩे जा रहा है। रामकिशन मिट्टी से आठ फुट की केतली बनाकर वर्ल्ड रिकार्ड बना कर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवाने की तैयारी कर रहा है। इससे पहले यह रिकार्ड चाइना के नाम है। चाइना के सनबाओ क्सू ने 2006  में 5  फुट 10  इंच ऊंची तथा 60 किलोग्राम की केतली बनाकर यह रिकार्ड अपने नाम किया था। अब रामकिशन 60 किलोग्राम वजन में ही 8 फीट की केतली तैयार कर चाइना के इस रिकार्ड को तोड़कर वर्ल्ड रिकार्ड को अपने नाम करने जा रहा है। रामकिशन 7 घंटे में आठ फीट की केतली तैयार करेगा। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स लंदन द्वारा जारी की गई गाइड लाइन के अनुसार रामकिशन द्वारा केतली के निर्माण की बकायदा वीडियो रिकार्डिंग भी करवाई जा रही है। इससे पहले रामकिशन अंगूठे के नाखून पर 05 सेंटीमीटर की मट्टी बनाकर भी खुब सुॢखयां बटोर चुके हैं।
हस्तकला में महारत हासिल कर चुका गांव कालवा निवासी रामकिशन डीएवी स्कूल थर्मल पानीपत में फाइन आर्ट के अध्यापक हैं और उन्हें वर्ल्ड रिकार्ड बनाने की यह प्रेरणा डीएवी संस्था के निदेेशक डॉ. धर्मदेव विद्यार्थी से ही मिली है। डॉ. धर्मदेव विद्यार्थी की प्रेरणा से प्रेरित होकर रामकिशन ने हस्तकला में नया रिकार्ड बनाने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स लंदन को ईमले भेजकर अप्लाई किया था। गिनीज बुक ऑफ  वर्ल्ड रिकार्ड के इवा नोरोय जो इस रिकार्ड को निर्देशित कर रहे हैं ने रामकिशन को नया रिकार्ड बनाने की अनुमति दे दी। गिनीज बुक में अब तक यह रिकार्ड चाइना के नाम है। 
वर्ल्ड रिकार्ड के लिए 8 फुट की केतली तैयार करता कालवा निवासी रामकिशन।
चाइना के सनबाओ क्सू ने 2006 में 5  फुट 10 इंच ऊंची और 60 किलोग्राम भार की चाय की केतली बनाकर यह रिकार्ड बनाया था। इस बर्तन में एक साथ 10 किलोग्राम सुखी चाय आ सकती है। गांव कालवा निवासी रामकिशन अब 60 किलोग्राम भार में 8 फुट ऊंची चाय की केतली बनाकर चाइना के इस रिकार्ड को तोडऩे जा रहा है। यदि रामकिशन इस रिकार्ड को तोड़ देता है तो विश्व के मानचित्र पर जींद जिले ही नहीं बल्कि हरियाणा का नाम सुनहरी अक्षरों में लिखा जाएगा। 

केतली के निर्माण के लिए अलग से किया 4 फुट का चॉक

रामकिशन ने वर्ल्ड रिकार्ड के लिए 8 फुट की केतली के निर्माण के लिए अलग से स्पेशल सीमेंट का 4 फुट का चॉक तैयार किया है। रामकिशन द्वारा 40 किलो मिट्टी से यह 8 फुट की केतली तैयार की जाएगी। केतली के निर्माण के लिए रामकिशन द्वारा कोई स्पेशल मिट्टी का प्रबंध नहीं किया गया है, बल्कि साधारण मिट्टी से ही रामकिशन द्वारा यह केतली तैयार की जा रही है।

इससे पहले अंगूठे पर मटकी बना कर सुर्खियां बटोर चुका है रामकिशन 

वैसे तो हस्तकला में रामकिशन को कोई मुकाबला नहीं है। देश के बड़े-बड़े क्रांतिकारियों, महापुरुषों, नेताओं, खिलाडिय़ों सहित रामकिशन भिन्न-भिन्न किस्म की मूर्तियां बना चुका है लेकिन रामकिशन ने अंगूठे पर 0.5  सेंटीमीटर की मटकी बनाकर खूब सुर्खियां बटोरी थी।


वर्ल्ड रिकार्ड के लिए 8 फुट की केतली तैयार करता कालवा निवासी रामकिशन।


वर्ल्ड रिकार्ड्स लंदन द्वारा जारी किये गए अनुमति पत्र को दिखाता रामकिशन। 





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें