शनिवार, 17 मई 2014

विश्व कीर्तिमान में नहीं प्रशासन की रुचि

प्रशासनिक उदासीनता का शिकार हो रहा कालवा का मूॢत कलाकार
कागजी कार्रवाई पूरी नहीं होने के कारण अभी तक गिनीज बुक में दर्ज नहीं हो पाया नाम
कालवा के रामकिशन ने ६ घंटे में बनाई आठ फिट की केतली

नरेंद्र कुंडू
जींद। हस्तकला में चाइना का रिकार्ड तोड़कर विश्व के मानचित्र पर जींद जिले, हरियाणा प्रदेश और देश का नाम सुनहरी अक्षरों में दर्ज करवाने के प्रयास में लगा कालवा गांव का मूर्ति कलाकार रामकिशन प्रशासनिक उदासीनता के कारण अभी तक गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज नहीं करवा पाया है। विश्व कीर्तिमान स्थापित करने जा रहे कलाकार रामकिशन की राह में प्रशासन की यह उदासीनता रोड़ा बन गई है। प्रशासन द्वारा रामकिशन के इस कार्य में किसी तरह की रुचि नहीं दिखाई जा रही है। मूर्ति कलाकार रामकिशन ने गत 26 अप्रैल को 6 घंटे की मेहनत के बाद आठ फीट 2  इंच तथा 76 किलोग्राम की चाय की केतली तैयार कर चाइना के रिकार्ड को तोड़ दिया है। इससे पहले हस्तकला में यह रिकार्ड चाइना के नाम था। चाइना के सनबाओ क्सू ने 2006 में 5  फुट 10  इंच ऊंची तथा 60 किलोग्राम की केतली बनाकर यह रिकार्ड अपने नाम किया था। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स लंदन द्वारा जारी की गई गाइड लाइन के मुताबिक रामकिशन को 12 सप्ताह के अंदर-अंदर एचएसआईआईडी, सिविल नोटरी, इंटरनेशनल गवर्निंग कमेटी के मैंबर या हैंडी क्राफ्ट आर्ट बोर्ड के अधिकारी से अपने इस मॉडल को प्रमाणित करवाकर इसकी रिकर्डिंग भेजनी है लेकिन रामकिशन के पास समय का अभाव होने के कारण वह अपनी यह औपचारिकताएं पूरी नहीं करवा पा रहा है। इन औपचारिकताओं को पूरी करवाने के लिए वह कई बार प्रशासनिक अधिकारियों के दरवाजे पर दस्तक दे चुका है लेकिन प्रशासन की तरफ से उसे अभी तक किसी तरह का सहयोग नहीं मिला है। ताज्जुब की बात तो यह है कि इस कीर्तिमान को देखने के लिए अभी तक एक भी प्रशासनिक अधिकारी रामकिशन के पास नहीं पहुंचा है। प्रशासन की इस बेरूखी के कारण मूर्ति कलाकार रामकिशन का गिनीज बुक में नाम दर्ज करवाने का यह सपना अधूरा है।

40 किलो मिट्टी से तीन दिन में तैयार की आठ फीट की केतली

चाइना के सनबाओ क्सू ने 2006 में 5 फुट 10 इंच ऊंची तथा 40 किलोग्राम की केतली बनाकर यह रिकार्ड अपने नाम किया था। अब कालवा गांव निवासी मूर्ति कलाकार रामकिशन ने 40 किलो मिट्टी से तीन दिन में आठ फीट दो इंच की केतली तैयार की है। 24 अप्रैल को रामकिशन ने केतली का निर्माण शुरू किया था। रामकिशन ने केतली के निर्माण पर प्रति दिन दो घंटे काम किया। इस प्रकार रामकिशन ने छह घंटे की मेहनत से आठ फीट और दो इंच की ७६ किलो की यह केतली तैयार की है। इसकी चौड़ाई पांच फीट चार इंच है। रामकिशन ने ०केतली के निर्माण की बकायदा वीडियो रिकार्डिंग भी करवाई है।
बॉक्स
आठ फीट की केतली में भरी जा सकती है २८ हजार कप चाय
रामकिशन द्वारा तैयार की गई आठ फीट दो इंच की केतली में २८ हजार चाय के कप या २७०० लीटर पानी भरा जा सकता है। इस केतली की ऊंचाई आठ फीट है और इस पर रखे ढक्कन की ऊंचाई दो इंच है।

कागजी कार्रवाई पूरी नहीं होने के कारण अधर में है नाम दर्ज करवाने का कार्य 

मूर्ति कलाकार रामकिशन का कहना है कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स लंदन द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार उसे इस कीर्तिमान को अपने नाम करवाने के लिए एचएसआईआईडी के अधिकारी, सिविल नोटरी, इंटरनेशनल गवर्निंग कमेटी के मैंबर या आर्ट ऑफ क्राफ्ट के किसी अधिकारी से इस मॉडल को प्रमाणित करवा कर वीडियो रिकर्डिंग के साथ प्रमाणित प्रमाण पत्रों को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड्स लंदन को भेजने होंगे। रामकिशन ने बताया कि इस कार्य में प्रशासन से मदद लेने के लिए वह कई बार पिल्लूखेड़ा नायब तहसीलदार तथा सफीदों एसडीएम से मुलाकात कर चुका है लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों ने उसकी मदद करने की बजाए एक बार भी उसके घर आकर उसके इस मॉडल को देखा भी नहीं है। डीएवी विद्यालय थर्मल (पानीपत) में अध्यापक के पद पर कार्यरत रामकिशन का कहना है कि केतली के निर्माण के दौरान वह स्कूल से पहले की कई छुट्टियां ले चुका है। इसलिए अब वह मॉडल को प्रमाणित करवाने की आगामी कार्रवाई 18 मई को पडऩे वाली स्कूल की गर्मियों की छुट्टियां में आगामी कार्रवाई को अंजाम देंगे।
आठ फीट ऊंची चाय की केतली को दिखाता मूर्ति कलाकार रामकिशन।

गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड्स लंदन द्वारा भेजे गए पत्र दिखाता मूर्ति  कलाकार रामकिशन। 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें