बुधवार, 26 नवंबर 2014

श्री श्री रविशंकर का खाप पंचायतों से आह्वान आदर्श गांव बनाने के लिए करें प्रयास

कहा, ऑनर किलिंग से नहीं खापों का कोई सरोकार
खाप के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्र में शुरू किए जाएंगे कौशल विकास केंद्र
जींद में हुआ खापों और अध्यात्म का ऐतिहासिक मिलन

नरेंद्र कुंडू
जींद। ऑर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक एवं अध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर ने कहा कि ऑनर किलिंग तथा तुगलकी फरमान के लिए देश में खापों की जो छवि खराब हुई है उसे सुधारने के लिए खाप पंचायतें सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर अपना योगदान दें। खाप पंचायतें आदर्श गांव बनाने के लिए प्रयास कर इसकी पहल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऑनर किलिंग तथा तुगलकी फरमानों से खापों का कोई सरोकार नहीं है। श्री श्री रविशंकर मंगलवार को जींद के एक निजी होटल में आयोजित समारोह में खापों के प्रतिनिधियों से रूबरू हो रहे थे। सम्मेलन की अध्यक्षता कंडेला खाप के प्रधान टेकराम कंडेला ने की। सम्मेलन में सर्वजातीय सर्व खाप के संयोजक कुलदीप ढांडा, डीपी वत्स, ओमप्रकाश धनखड़, संतोष दहिया, इंद्र सिंह ढुल, धर्मपाल मलिक, अजय कुमार, सुदेश चौधरी, ओपी मान, राजेंद्र चहल, सुनील गुलाटी आईएएस, रामरत्न कटारिया गुर्जर खाप, मेहर सिंह दहिया सहित प्रदेशभर की भिन्न-भिन्न खापों के प्रतिनिधि मौजूद रहे और सभी ने बारी-बारी अपने विचार रखे।
अध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर ने कहा कि खापों के बारे में उन्हें टीवी पर बहुत कुछ देखा तो उन्हें विश्वास नहीं हुआ कि इस देश में तालिबानी जैसी कोई संस्था है। इसलिए खापों से मिलने की उनकी इच्छा थी। यहां पर खापों से मिलने के बाद उन्हें यह ऐहसास हुआ है कि खापों में तालिबानी जैसी कोई संभावना नहीं है, बल्कि खापें तो सामाजिक कार्यों से समाज को जोडऩे का काम करती हैं। श्री श्री रविशंकर ने कहा कि देश में खापों की जो छवि खराब की गई है उसे सुधारने के लिए खापों को सामाजिक कार्यों को अधिक से अधिक बढ़ावा देना चाहिए। खाप पंचायतें आदर्श गांव बनाकर इस काम को आगे बढ़ा सकती हैं। उन्होंने कहा कि वह भी खापों के साथ
सम्मेलन में खाप प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते श्री श्री रविशंकर 
मिलकर सामाजिक कार्यों को बढ़ावा देना चाहते हैं। वह खापों के साथ मिलकर कौशल विकास केंद्र स्थापित करेंगे, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी जीवन जीने की कला सीखाई जा सके। इससे ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि आज संस्कारों के अभाव में युवा पीढ़ी भारतीय मूल्यो से बिछुड़ रही है। देश में धर्मांतरण के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश की युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति का ज्ञान जरूरी है। योग व आयुर्वैद भारतीय संस्कृति का ही हिस्सा हैं। योग व आयुर्वैद को गांव तक पहुंचाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि फसलों में रासायनिकों के बढ़ते प्रयोग के कारण खान-पान व वातावरण दूषित हो रहा है और जमीन में पोषक तत्व की कमी होने के कारण जमीन बंजर हो रही है। अगर देश को फिर से सोने की चिडिय़ा बनाना है तो सामाजिक कुरीतियों को खत्म करना होगा। दिशाहीन हो रहे युवाओं को दिशा देने के साथ-साथ जैविक खेती को बढ़ावा देने होगा। श्री श्री रविशंकर ने तनाव मुक्त रहने तथा हमेशा हंसते रहने का संदेश दिया। सम्मेलन के समापन पर खाप प्रतिनिधियों द्वारा सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया गया और सम्मेलन में मौजूद लोगों ने हाथ उठाकर प्रस्ताव का समर्थन किया। सम्मेलन में खाप प्रतिनिधियों ने हिंदू विवाह अधिनियिम 1955 में बदलाव करने की मांग की।  



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें