मंगलवार, 22 अगस्त 2017

'कीट ज्ञान की पाठशाला में एक दिन के विद्यार्थी बनेंगे भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी'

जहरमुक्त खेती के मॉडल को देखने के लिए सितंबर में निडाना आएंगे वरिष्ठ नेता जोशीकार्यक्रम में हरियाणा के अलावा पंजाब के किसान भी होंगे शामिल
कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर बनाई रणनीति

नरेंद्र कुंडू 
जींद। थाली को जहरमुक्त बनाने के लिए जींद जिले से शुरू हुई कीट ज्ञान की मुहिम को बारिकी से समझने के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी किसान खेत पाठशाला में एक दिन के विद्यार्थी बनेंगे। मुरली मनोहर जोशी सितंबर माह में जींद जिले के निडाना गांव का दौरा करेंगे। इसको लेकर कीटाचार्य किसानों ने कार्यक्रम की रणनीति पर अमल शुरू कर दिया है। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सोमवार को शहर की अर्बन एस्टेट कॉलोनी स्थित जाट धर्मशाला में कीटाचार्य किसानों की एक बैठक हुई। इस बैठक में हरियाणा के अलावा पंजाब के किसानों ने भी भाग लिया। बैठक के दौरान रणनीति तैयार की गई कि भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी को बंद कमरे में मुहिम की जानकारी देने की बजाए खेतों में चल रही पाठशाला में ही मांसाहारी व शाकाहारी कीटों की पहचान करवाएंगे। इसके अलावा कीट ज्ञान की मुहिम को दूसरे प्रदेशों के किसानों तक पहुंचाने के लिए भी कीटाचार्य किसानों ने विचार-विमर्श किया।
गौरतलब है कि फसलों में कीटनाशकों के प्रयोग को कम कर खाने की थाली को जहरमुक्त बनाने के लिए जींद जिले के निडाना गांव में वर्ष २००८ में डॉ. सुरेंद्र दलाल ने किसान खेत पाठशाला की शुरूआत की थी। इस पाठशाला में किसानों को फसल में मौजूद मांसाहारी तथाा शाकाहारी कीटों की पहचान करव कर तथा उनके क्रियाकलापों की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। ताकि किसान फसल में मौजूद कीटों से भयभीत होकर फसल में किसी प्रकार के कीटनाशक का प्रयोग नहीं करंे। निडाना गांव से शुरू हुई कीट ज्ञान की इस मुहिम से किसानों को काफी सकारात्मक परिणाम मिले हैं। इससे किसानों का कीटनाशकों पर खर्च तो कम हुआ ही है साथ में पैदावार में भी बढ़ौतरी हुई। फसल में कीटनाशकों का प्रयोग नहीं होने से किसानों को जहर से भी मुक्ति मिली। पिछले 9 वर्षों से चल रही यह मुहिम अब हरियाणा के साथ-साथ पंजाब में भी फैल चुकी है। कीट ज्ञान की इस मुहिम को सरकार तक पहुंचाने के लिए गत माह जींद जिले के कीटाचार्य किसान भाजपा किसान मोर्चा के उपाध्यक्ष नरेश सिरोह के नेतृत्व में भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से उनके आवास पर मिले थे। मुरली मनोहर जोशी ने कीटाचार्य किसानों से सितंबर माह में निडाना में आकर किसान खेत पाठशाला का दौरा करने का आश्वासन दिया था। कीटाचार्य किसानों ने सोमवार को जाट धर्मशाला में बैठकर कर भाजपा नेता के दौरे की तैयारियों को लेकर रणनीति बनाई है। बराह खाप के प्रधान कुलदीप ढांडा तथा कीटाचार्य किसान रणबीर मलिक ने बताया कि मुरली मनोहर जोशी के साथ वह निरंतर संपर्क में हैं और जल्द ही निडाना के उनके दौरे का दिन व समय भी निश्चित हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सितंबर में होने वाले इस कार्यक्रम में हरियाणा के साथ-साथ पंजाब के किसान भी इसमें शामिल होंगे। बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला भी किया गया है कि यह कार्यक्रम किसी बंद कमरे में करने की बजाए खेत में चल रही किसान पाठशाला में किया जाएगा। पाठशाला में मुरली मनोहर जोशी को किसानों की कार्य पद्धति से रूबरू करवाया जाएगा। ताकि उनकी मार्फत जल्द से जल्द उनकी मांग सरकार तक पहुंच सके। 

दूसरे प्रदेशों में भी चलेंगी पाठशालाएं

कीटाचार्य रणबीर मलिक तथा सेवानिवृत्त जिला बागवानी अधिकारी डॉ. बलजीत भ्याण ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों से जींद के अलावा हिसार, फतेहाबाद, बरवाला तथा पंजाब के लगभग 10 जिलों में उनकी किसान खेत पाठशालाएं चल रही हैं। उनकी पाठशालाओं से हजारों किसान प्रशिक्षण प्राप्त कर कीटनाशकों का प्रयोग छोड़ चुके हैं। किसान खेत पाठशालाओं की बढ़ती मांग को देखते हुए अलग वर्ष हरियाणा व पंजाब के अलावा आस-पास के दूसरे प्रदेशों में भी किसान खेत पाठशालाएं चलाने की योजना तैयार की गई है। 
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें