बुधवार, 21 नवंबर 2018

रोडवेज कर्मचारियों का ओवर टाइम बंद करने के लिए नई रूटेशन की प्रक्रिया शुरू


--स्टाफ की कमी के चलते बाधित होंगे रूट, यात्रियों को करना पड़ेगा परेशानी का सामना--सरकार ने रोडवेज विभाग से मांगी स्टाफ की रिपोर्ट 

जींद, 20 नवंबर (नरेंद्र कुंडू):- सरकार द्वारा हाल ही में दिए गए रोडवेज कर्मचारियों के ओवर टाइम बंद करने के आदेशों के बाद रोडवेज प्रशासन ने कर्मचारियों का ओवर टाइम बंद करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए डिपो महाप्रबंधक ने मंगलवार को विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक लेकर जल्द से जल्द बसों की नई रूटेशन तैयार करने की कार्रवाई शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। आगामी दो से तीन दिन में बसों की नई रूटेशन तैयार हो जाएगी। हालांकि नई रूटेशन बनने के बाद कर्मचारियों की कमी के चलते कई रूट बाधित होंगे। इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। विभाग में कर्मचारियों की कमी को देखते हुए सरकार ने भी प्रत्येक डिपो पर कितने कर्मचारियों की कमी है इसकी रिपोर्ट विभाग से मांगी है। अगर जींद डिपो की बात की जाए तो सरकार के आठ घंटे की ड्यूटी के आदेशों को लागू करने तथा सभी रूटों पर सुचारू रूप से बसें चलाने के लिए जींद डिपो में कम से कम 100 चालक व 100 परिचालकों की जरूरत है। 

रास्ते से वापिस नहीं आए कोई बस नई रूटेशन में इसका रखा जाएगा ध्यान 

जींद डिपो महाप्रबंधक प्रदीप कुमार द्वारा नई रूटेशन तैयार करने के कार्य में लगे अधिकारियों को यह साफ निर्देश जारी किए गए हैं कि लंबे रूट की कोई भी बस रास्ते से वापिस नहीं आए इसका विशेष ध्यान रखें। लंबे रूट पर चलने वाले चालक व परिचालकों की ड्यूटी इस तरह से तैयार करें कि आठ घंटे के हिसाब से उनका एक सप्ताह का टाइम सैट हो जाए। लंबे रूटों पर चलने वाले चालक व परिचालकों के ओवर टाइम को सैट करने के लिए उनके रेस्टों में वृद्धि कर की जाएगी। इस प्रकार लंबे रूटों पर चलने वाले चालक व परिचालकों को ज्यादा रेस्ट मिलेंगे। 

यात्रियों को उठानी पड़ेगी परेशानी

रोडवेज विभाग के पास कर्मचारियों की भारी कमी है। इसके चलते सरकार के ओवर टाइम बंद करने के आदेशों को लागू करने से बसों के कई रूट बाधित होंगे। जो चालक व परिचालक प्रति दिन आठ से 10 चक्कर लगाते हैं उनके चक्कर कम होकर 6 से 8 की संख्या तक सीमिट जाएंगे। बसों के रूट कम होने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। 

सरकार ने मांगी कर्मचारियों की स्थिति की रिपोर्ट

प्रदेश सरकार ने रोडवेज कर्मचारियों के ओवर टाइम बंद करने के आदेशों को लागू करवाने के लिए विभाग के सभी डिपो से कर्मचारियों की कमी की रिपोर्ट मांगी है। सरकार ने सभी डिपो महाप्रबंधकों को आदेश जारी किए हैं कि किस डिपो पर कितने कर्मचारियों की जरूरत है उसकी रिपोर्ट तैयार कर वह जल्द से जल्द विभाग के मुख्यालय को भेजें। 

2 से 3 दिन में तैयार होगी नई रूटेशन

रोडवेज कर्मचारियों के ओवर टाइम बंद करने के लिए नई रूटेशन तैयार की जा रही है। आगामी 2 से 3 दिन में नई रूटेशन तैयार हो जाएगी। डिपो में कर्मचारियों की कमी के कारण कई रूट बाधित होंगे। इससे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ेगी। सरकार के आठ घंटे ड्यूटी के आदेशों को लागू करने के लिए जींद डिपो में कम से कम 100 चालक व 100 परिचालकों की जरूरत है। इनके साथ नई बसों की भी जरूरत है।
अजीत नेहरा, डिपो प्रधान, जींद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें