गुरुवार, 19 अप्रैल 2012

एससी वर्ग की छात्राओं को मिलेगी छात्रावास की सौगात

जींद जिले में होगा 15 छात्रावास का निर्माण

नरेंद्र कुंडू
जींद।
प्रदेश की एससी वर्ग की छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। एससी वर्ग की छात्राओं को अब जल्द ही छात्रावास की सौगात मिलने जा रही है। इसके लिए प्रदेश के 19 जिलों के एससी बहुल क्षेत्र में जल्द ही महिला छात्रावास बनाए जाएंगे। छात्रावास के निर्माण से पहले हर खंड में पांच से दस ऐसे गांवों का चयन किया जाएगा, जिसमें अनुसूचित जाति की जनसंख्या कम से कम 40 प्रतिशत हो। ये सभी भवन बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना के तहत बनाए जाएंगे। प्रत्येक छात्रावास में माध्यमिक व उच्चतर शिक्षा प्राप्त कर रही सौ छात्राओं को दाखिला दिया जाएगा। छात्रावास के निर्माण के लिए कम से कम दो एकड़ जमीन होनी अनिवार्य है। इस योजना के तहत जींद जिले में 15 छात्रावासों का निर्माण किया जाएगा। योजना को अमल में लाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान ने प्रारंभिक स्तर पर जमीन तलाशने का कार्य शुरू कर दिया गया है।
एससी वर्ग की छात्राएं अब जल्द ही छात्रावास की सुविधा का लाभ ले सकेंगी। हरियाणा प्राथमिक शिक्षा परियोजना परिषद ने बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना के तहत प्रदेश के 19 जिलों का चयन किया है। परिषद द्वारा चयनित पंचकुला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, सोनीपत, जींद, फतेहाबाद, सिरसा, हिसार, भिवानी, रोहतक, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुड़गांव व फरीदाबाद जिलों के एससी बहुल खंडों के गांवों में छात्रावास खोले जाएंगे। विभाग ने 40 प्रतिशत से अधिक एसएसी बहुल क्षेत्रों की सूची भेजी है। सर्वशिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक को भेजे गए पत्र क्रमांक 39906 के अनुसार छात्रावास के लिए चयनित की जाने वाली जमीन शिक्षा विभाग या ग्राम पंचायत की होनी चाहिए तथा इस जमीन पर छात्रावास के निर्माण के लिए ग्राम पंचायत की सहमति होनी अनिवार्य है। छात्रावास के निर्माण से पहले हर खंड में पांच से दस ऐसे गांवों का चयन किया जाएगा, जिनमें अनुसूचित जाति की जनसंख्या कम से कम 40 प्रतिशत हो। प्रत्येक छात्रावास में सौ माध्यमिक व उच्चत्तर शिक्षा प्राप्त कर रही सौ छात्राओं को दाखिला दिया जाएगा। विभाग की तरफ  से प्रत्येक छात्राओं को चारपाई, टेबल व कुर्सी खरीदने के लिए 2400 रुपए की सहायता राशि भी दी जाएगी। एसएसए की इस योजना के तहत जींद जिले में 15 महिला छात्रावासों का निर्माण किया जाना है। योजना को अमल में लाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान ने प्रारंभिक स्तर पर जमीन तलाशने का कार्य शुरू कर दिया है। जमीन पर सहमती बनने के बाद विभाग छात्रावास के निर्माण के लिए बजट तैयार कर एसएसए को भेज देगा।
जारी है जमीन तलाशने का कार्य
बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना के तहत जींद जिले में 15 महिला छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। छात्रावास के निर्माण के लिए जमीन तलाशने का कार्य किया जा रहा है। जमीन की तलाश पूरी होने के बाद विभाग को प्रपोजल भेजा जाएगा। ताकि जिले में जल्द से जल्द छात्रावास का निर्माण किया जा सके।
भीम सैन भारद्वाज, जिला परियोजना समन्वयक
एसएसए, जींद

उन गांवों का नाम जहां छात्रावास का निर्माण किया जाएगा।
गांव का नाम              संख्या प्रतिशत में
  1. दातासिंगवाला                        40.92
  2.  किमाखेड़ी                          40.25
  3.  जींद ग्रामीण                        41.09
  4.  बिघाना                           41.33
  5.  राजगढ़ ढोबी                       42.27
  6.  जुलाना ग्रामीण                     44.63
  7.  बहादुरपुर                         45.09        
  8. कटवाल                           46.39
  9.  डिंडढोली                         47.83
  10.  गोबिंदपुरा                         47.63
  11. छपार                              46.60
  12.  मांडी खुर्द                         49.91
  13.  खेड़ी तलोड़ा                       52.43
  14.  सूरजाखेड़ा                        53.64
  15.  खातला                          76.27


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें