मंगलवार, 6 नवंबर 2012

अब मैडीकल स्टोर के लाइसैंस के लिए नहीं काटने पड़ेंगे सरकारी कार्यालय के चक्कर


ऑन लाइन ही होगी लाइसैंस की सारी प्रक्रिया

नरेंद्र कुंडू
जींद। मैडीकल स्टोर के लिए लाइसैंस लेने वाले आवेदकों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आवेदकों को मैडीकल स्टोर के लिए लाइसैंस लेने के लिए फूड एंड ड्रग सेफ्टी विभाग (एफ.डी.ए.) के कार्यलय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए फूड एंड ड्रग सेफ्टी विभाग ने ऑन लाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना की खास बात यह है कि विभाग आवेदक को एस.एम.एस. के जरिये उसकी फाइल की स्टेट्स रिपोर्ट देगा।
पहले फूड एंड ड्रग सेफ्टी विभाग द्वारा मैडीकल स्टोर का लाइसैंस देने की काफी लंबी व जटिल प्रक्रिया थी। लाइसैंस लेने के लिए आवेदकों को कई-कई दिनों तक विभाग के कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे। इस प्रक्रिया के दौरान विभाग के कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक की जेब भी गर्म करनी पड़ती थी तब जाकर कहीं आवेदक को लाइसैंस मिलता था लेकिन विभाग ने अब इस पुरानी प्रक्रिया को बंद कर यह सब प्रक्रिया ऑन लाइन कर दी है। अब विभाग ने मैडीकल स्टोर के लिए लाइसैंस देने की प्रक्रिया को काफी सरल कर दिया है। अब लाइसैंस लेने की सारी प्रक्रिया ऑन लाइन चलेगी। आवेदक को बस विभाग की वैबसाइट डब्ल्यू.डब्ल्य.डब्ल्य. डॉट एफ.डी.ए. हरियाणा डॉट ओ.आर.जी. पर जाकर फार्म सबमिट करना होगा। इसके बाद फाइल की सारी प्रक्रिया नेट पर ही चलेगी। विभाग द्वारा उठाए गए इस कदम से अब आवेदक को तो समय व पैसे की बचत होगी ही साथ-साथ रिश्वतखोरी के मामलों में भी कमी आएगी।

देश का पहला राज्य बना हरियाणा

विभागीय अधिकारियों की मानें तो हरियाणा मैडीकल स्टोर के लाइसैंस की प्रक्रिया ऑन लाइन शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। अभी तक किसी अन्य प्रदेश में ऑन लाइन मैडीकल स्टोर का लाइसैंस देने की योजना लागू नहीं हो सकी है। इस योजना को लागू कर हरियाणा अन्य प्रदेशों के लिए रोल मॉडल बनकर उभरा है।

एस.एम.एस. के माध्यम से मिलेगी फाइल की जानकारी

मैडीकल स्टोर के लाइसैंस के लिए नैट पर फाइल जमा करवाने के बाद आवेदक को फाइल के स्टेट्स के बारे में जानकारी लेने के लिए भी विभाग के कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। फाइल की स्टेट्स रिपोर्ट आवेदक को एस.एम.एस. के माध्यम से मोबाइल पर ही मिलती रहेगी। इसके अलावा विभाग के अधिकारियों द्वारा किस दिन दुकान का निरीक्षण किया जाएगा इसके बारे में भी आवेदक को मोबाइल के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।


विभाग द्वारा मैडीकल के लाइसैंस के लिए ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। विभाग द्वारा यह योजना लागू करने के बाद लाइसैंस बनवाने की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है। इस योजना से आवेदकों को काफी राहत मिलेगी और सरकारी कार्यालयों से फाइलों का काम भी कम होगा।
सुरेश चौधरी
जिला औषधिय नियंत्रक, जींद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें