रविवार, 1 अप्रैल 2012

....ताकि तैयार हो सकें वैज्ञानिक

जिले से 700 बच्चों को मिलेगा टूर का लाभ


नरेंद्र कुंडू

जींद।
सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने के उद्देश्य से सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) द्वारा जिले के प्रत्येक ब्लॉक से दो-दो टूर भेजे जाएंगे। टूर के लिए सभी स्कूलों से बच्चों के चयन की जिम्मेदारी बीईओ को सौंपी गई है। सभी बीईओ अपने-अपने ब्लॉक के सरकारी स्कूलों से दोनों टूरों के लिए 50-50 बच्चों का चयन करेंगे। बच्चों का चयन करने के बाद टूर पर भेजने की सारी व्यवस्था बीईओ द्वारा स्वयं की जाएगी, लेकिन टूर पर खर्च होने वाली राशि का भुगतान एसएस द्वारा किया जाएगा। एसएसए द्वारा प्रत्येक टूर के लिए बीईओ को 25 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। एसएसए द्वारा तैयार की गई इस योजना से जिले से 700 बच्चों को टूर का लाभ मिलेगा। टूर के दौरान विद्यार्थियों के साथ 5 अध्यापक को भी मौजूद रहेंगे, जिनमें एक साईंस अध्यापक होना अनिवार्य है, ताकि टूर के दौरान विद्यार्थियों के मन में विज्ञान से संबंधि पैदा होने वाली शंका का समाधान साथ की साथ किया जा सके।

एसएसए ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में सार्इंस के प्रति रुचि पैदा करने के उद्देश्य से विद्यार्थियों को एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण पर भेजने का निर्णय लिया है। एसएसएस द्वारा तैयार की गई इस योजना के तहत जिले के सभी ब्लॉकों से दो-दो टूर भेजे जाएंगे। जिसके तहत जिले के सातों खंडों से कुल 14 टूर रवाना होंगे। टूर के लिए प्रत्येक बैच में 50 बच्चों को शामिल किया जाएगा। इस प्रकार पूरे जिले से 700 बच्चे टूर का लाभ ले सकेंगे। एसएसए की इस योजना के तहत 31 मार्च से पहले-पहले बच्चों को यह शैक्षणिक भ्रमण करवाया जाएगा। इसके लिए एसएसए ने सभी ब्लॉक के बीईओ को बच्चों के चयन की जिम्मेदारी सौंपी है। बीईओ को अपने स्तर पर बच्चों का चयन कर उनके टूर पर भेजने की व्यवस्था करनी है। टूर के दौरान आने वाले खर्च का भुगतान एसएसए वहन करेगा। टूर के दौरान एसएसए द्वारा प्रत्येक बैच पर 25 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस टूर की सबसे खास बात यह है कि टूर पर बच्चों के साथ जाने वाले 5 अध्यापकों में एक सार्इंस का अध्यापक होना अनिवार्य है, ताकि भ्रमण के दौरान बच्चों के जहन में पैदा होने वाली विज्ञान संबंधि शंका का समाधान साथ की साथ किया जा सके। भ्रमण के लिए विद्यार्थियों को कुरुक्षेत्र स्थित कल्पना चावला पनोरमा तथा सार्इंस सिटी कपूरथला ले जाया जाएगा और यहां बच्चों को विज्ञान से संबंधित सभी जानकारियां बारिकी से दी जाएंगी, ताकि बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा की जा सके और देश के लिए भावि अब्बदुल कलाम तैयार किए जा सकें।

साइंस के प्रति बच्चों में रुचि पैदा करना है उद्देश्य

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में सार्इंस के प्रति रुचि पैदा करने के उद्देश्य से उन्हें एक दिवसीय टूर पर भेजा जाएगा। इसके लिए जिले के सातों खंडों से दो-दो टूर भेजे जाएंगे। प्रत्येक बैच में 50 बच्चों को शामिल किया जाएगा। बच्चों के चयन की जिम्मेदारी बीईओ को सौंपी गई है। बीईओ अपने स्तर पर बच्चों का चयन कर उनके टूर पर जाने का सारा इंतजाम स्वयं करेंगे। लेकिन टूर के दौरान बच्चों पर खर्च होने वाली राशि का भुगतान एसएसए द्वारा किया जाएगा। भ्रमण पर विद्यार्थियों के साथ जाने वाले 5 अध्यापकों में एक अध्यापक सार्इंस का होना अनिवार्य है। 31 मार्च से पहले-पहले विद्यार्थियों को यह भ्रमण करवा दिया जाएगा।

भीम सैन भारद्वाज, जिला परियोजना अधिकारी

एसएसए, जींद


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें